Politics News / राजनीतिक समाचार

आज दुनियाभर के पर्यटकों को लुभा रहा यूपी- सीएम योगी

 

लखनऊ। आज विश्व पर्यटन दिवस के खास मौके पर उत्तर-प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (27 सितम्बर) को सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि यूपी में आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर लुभा रहा है। बीते साल 46 करोड़ से अधिक पर्यटक उत्तर-प्रदेश आए। यूपी धार्मिक, आध्यात्मिक, हेरिटेज और ईको टूरिज्म का हब बन चुका है।

सीएम योगी ने कहा कि उम्मीद जताई है कि अगले साल मकर संक्रांति से 26 फरवरी तक प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 के दौरान 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह जो पर्यटक हैं ये केवल UP के अंदर पर्यटन की दृष्टि से नहीं आते बल्कि UP में रोजगार सृजन में भी इनकी बहुत बड़ी भूमिका है। यह विरासत और विकास के बेहतरीन समन्वय को बढ़ाने में भी मदद करता है। आज काशी बाबा विश्वनाथ का पावन धाम करोड़ों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

सूबे के मुखिया ने आगे कहा कि अयोध्या धाम, एक नए रूप में देश और दुनिया के सामने प्रस्तुत हुआ है। ब्रज क्षेत्र, मथुरा, वृंदावन। इन सबने दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता हासिल की है। बौद्ध पर्यटकों के दृश्य से सारनाथ, कुशीनगर, कपिलवस्तु। दुनिया भर के बौद्ध  श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

ऐसे ही अनेक जैन तीर्थंकर इस पावन धरा पर अवतरित हुए थे और दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आयोजन प्रयागराज कुंभ दुनिया भर के श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। आगरा का ताज महल हो या लाल किला। लखनऊ का इमामवाड़ा यह एक लंबी परंपरा है जो भारत के हैरिटेज टूरिज़्म को अपनी ओर आकर्षित करता है. विश्व पर्यटन दिवस पर मैं एक बार फिर आप सभी को बधाई देता हूं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh