Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जल जीवन मिशन बनी लोगो की मुसीबत,हैंडपंप और ट्यूबल के सहारे लोग चला रहे काम

`आदमपुर में 30 दिनो से पेयजल आपूर्ति ठप पानी की किल्लत`

 

जौनपुर। हर घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने का सरकार की महत्वपूर्ण योजना लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। भीषण गर्मी में आदमपुर गांव में पानी की किल्लत से त्राहि त्राहि मचा हुआ है लगभग 30 दिनों से जलापूर्ति न होने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है लोग हैंडपंप और ट्यूबल के सहारे काम चला रहे हैं।

करंजाकला विकासखंड के आदमपुर में 2 वर्ष पहले जल जीवन मिशन के तहत 2 लाख लीटर क्षमता वाला टंकी का निर्माण किया गया था।जिससे लगभग 300 घरों तक पानी पहुंचता है।टंकी का निर्माण होने के बाद इसे ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटी को देखरेख के लिए सौंप दिया गया था। तब से लेकर जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत बनी टंकी का देखरेख ग्राम प्रधान आदमपुर द्वारा किया जा रहा था। लगभग 30 दिनों से टंकी का मोटर जलने के कारण पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है लोगों के लिए जल जीवन मिशन मुसीबत बन चुकी है भीषण तपती गर्मी में लोग जल के लिए दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ग्रामीण ग्राम प्रधान से मरम्मत कराने के लिए सवाल जवाब कर रहे हैं तो दूसरी तरफ ग्राम प्रधान का कहना है कि जब पेयजल आपूर्ति के लिए निर्धारित शुल्क नहीं वसूल किए जाएंगे तो मरम्मत करना संभव नही है। आदमपुर के प्रधान ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत टंकी का संचालन ग्रामीणों द्वारा निर्धारित शुल्क अदा करके किया जाता था। लेकिन लगभग एक वर्षों से ग्रामीणों द्वारा अभी तक बकाया का भुगतान नहीं किया गया है। ऐसे में मोटर की मरम्मत करना संभव नहीं है वहीं दूसरी तरफ ग्रामीणों का आरोप है कि जल जीवन मिशन के तहत बनी टंकी का देखरेख करने के लिए जल निगम के अधिकारी कभी मौके पर नहीं पहुंचते और कई बार टंकी की साफ सफाई और मरम्मत करने के लिए जल निगम के अधिकारियों को अवगत कराया गया लेकिन आश्वासन की अलावा धरातल पर कुछ नहीं दिखा।

बता दे की वर्ष 2022 में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत आदमपुर गांव में 2 लाख लीटर की क्षमता वाला टंकी का निर्माण किया गया था तब से लगभग 300 घरों की जल आपूर्ति का काम इसी टंकी से लिया जाता था। 30 दिन पहले टंकी में लगी मोटर खराब हो गई और उसके बाद लोगों के घरों तक पानी जाना बंद हो गया। लोग पानी के लिए मुसीबत का सामना कर रहे हैं।


`ग्राम प्रधान व संचालक भी जल आपूर्ति बहाल कराने मे असमर्थ`

वर्ष 2022 में जल जीवन मिशन के अंतर्गत बनकर तैयार हुई टंकी का संचालन ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामधारी शर्मा के देखरेख में किया जाता है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि जल आपूर्ति के निर्धारित शुल्क ग्रामीणों द्वारा नहीं दिया जा रहा है जिसके चलते मोटर का मरम्मत करना संभव नहीं है जल निगम के अधिकारियों को अवगत कराया गया है उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई कराई जाएगी। टंकी क्या संचालक राम मूरत यादव ने भी टंकी का संचालन करने से हार मान ली है संचालक ने बताया कि 2 वर्षों से टंकी का देखरेख कर रहा हूं लेकिन ग्रामीणों द्वारा शुक्ल का भुगतान नहीं किया जा रहा है जिससे तनख्वाह नहीं मिल पा रही है बिना तनख्वाह के टंकी का संचालन करना मुश्किल है।


`पेयजल आपूर्ति को बहाल कराने की ग्रामीणो ने उठाई मांग`


पेयजल आपूर्ति बाधित होने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है घर के अंदर पानी के लिए हैंडपंप का सहारा लिया जा रहा है पेयजल आपूर्ति बहाल के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को ठोस कदम उठाना चाहिए।

(नितिन श्रीवास्तव 
आदमपुर निवासी)


भीषण गर्मी में पेयजल आपूर्ति बंद होने नहाने खाने में कठिनाई हो रही है। घरों में पानी नहीं आने के कारण घर से दुर लगे ट्यूबल पर जाकर स्नान ध्यान करना पड़ता है। अधिकारियों को जल्द से जल्द उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

(हिमांशु पांडेय 
आदमपुर निवासी)


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh