Religion and Culture / धर्म और संस्कार

इंदिरा एकादशी शनिवार को, लक्ष्मी-नारायण को प्रसन्न करने के लिए अर्पित करें 3 फूल


Indira Ekadashi 2024 : हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का अत्यधिक महत्व है, और आश्विन माह की एकादशी को “इंदिरा एकादशी” के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष यह एकादशी 28 सितंबर को पड़ रही है। इस दिन सृष्टि के रचयिता भगवान विष्णु और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि लक्ष्मी-नारायण की पूजा करने से जीवन की सभी परेशानियां कम हो जाती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है।

आश्विन माह में पितृ पक्ष के 15 दिनों के दौरान पड़ने वाली एकादशी पर पितरों का श्राद्ध और तर्पण करने से उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है। खासतौर पर, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को विशेष फूल अर्पित करने से विशेष आशीर्वाद मिलता है। आइए जानते हैं, लक्ष्मी-नारायण की पूजा में कौन से फूल चढ़ाने चाहिए।

गुलाब का फूल
भगवान विष्णु को भी गुलाब प्रिय हैं और गुलाब की खुशबू मन को शांत भी करती है, ऐसे में एकादशी के दिन भगवान विष्णु को गुलाब चढ़ाने से भाग्य में वृद्धि होती है। इंदिरा एकादशी के दिन आपको गुलाब के फूल जरूर चढ़ाने चाहिए। इसके साथ ही यह फूल अर्पित करने से आपको अपने पितरों का आशीर्वाद मिलेगा और पितृ दोष से भी मुक्ति मिलेगी।

सफेद फूल
सफेद फूल को शांति का प्रतीक माना जाता है और यह भगवान विष्णु के हृदय के भी बहुत करीब है। मान्यता है कि यदि श्रीहरि सफेद फूल अर्पित करें तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही सफेद फूल चढ़ाने से मन शांत होता है। खासतौर पर अगर आप इंदिरा एकादशी के दिन लक्ष्मी नारायण को सफेद फूल चढ़ाएंगे तो आपको आशीर्वाद मिलेगा और आपका जीवन खुशहाल रहेगा। यह सफेद फूल सफेद गुलाब, चमेली, रात रानी या सदाबहार कुछ भी हो सकता ही।

कमल का फूल
आपने कमल का फूल लिए हुए देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की तस्वीर या मूर्ति जरूर देखी होगी। ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी और नारायण को यह फूल बहुत प्रिय है। पुराणों के अनुसार, समुद्र मंथन के समय श्रीहरि कमल के फूल पर बैठे थे। ऐसे में अगर आप एकादशी के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को कमल अर्पित करेंगे तो आपको पापों से मुक्ति मिलेगी और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh