Latest News / ताज़ातरीन खबरें

कहीं फायदा तो कहीं नुकसान भी पहुचायेगी बारिश-कृषि विशेषज्ञ

• झमाझम बारिश से धान की फसल को हुआ लाभ- कृषि विशेषज्ञ ज्ञानचन्द्र तिवारी

सुल्तानपुर। जनपद में बीती रात झमाझम बारिश होने से अन्नदाता के चेहरे खिल उठे हैं तेज बारिश ने आम लोगों को जहां तेज गर्मी से खासी राहत पहुंचाई। वहीं धान की खेती करने वाले किसानों के लिए यह बारिश राहत बनकर बरसी है। इसके चलते किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। ऐसे में जय ज्ञान एग्री जंक्शन फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (FPO)जय ज्ञान नगर उनुरखा के डायरेक्टर व कृषि विशेषज्ञ ज्ञानचन्द्र तिवारी ने कहा कि किसानों की खुशी स्वभाविक भी है, क्योंकि धान की फसल को पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे में धान की फसल के लिए बारिश भी जरूरी होती है। इस बारिश से धान की फसल को फायदा पहुंचा है। 

  किसानों को गर्मी और बिना बरसात के जहां अपनी धान की फसल के लिए पानी की समस्या आए दिन हो रही थी। कृषि विशेषज्ञ ने कहा कि इस बारिश ने आवश्यक सिंचाई पूरी कर दी है साथ ही साथ यह बारिश गन्ने की फसल के लिए भी अच्छी है।कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि धान की फसल में अगर पत्ता लपेट यानी लीफ फोल्डर जैसी बीमारी का प्रकोप है तो इस बारिश से वह भी दूर हो जाएगा।उन्होंने कहा धान की फसल फ्लोरिंग स्टेज पर यानी फूल आने की अवस्था में है लगभग दस से 12 दिनों में किसानों के खेतों में धान के पौधों की मिल्की स्टेज शुरू हो जाएगी।ऐसे में बारिश का होना बहुत ही लाभप्रद है उन्होंने बताया कि किसान भाई इस समय अपनी धान की फसल में यूरिया का प्रयोग ज्यादा न करें नहीं तो पौधे गिराने की समस्या आ सकती है इस समय किसान भाई अपनी धान की फसल में नैनो यूरिया और एन पी के का मिश्रण बना कर स्प्रे करें यह फसल के लिए लाभदायक होगा।

कहीं फायदा तो कहीं नुकसान भी पहुचायेगी बारिश-कृषि विशेषज्ञ

एक तरफ जहां बारिश से धान की फसल को लाभ हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सब्जी की फसल को भारी नुकसान भी हो सकता है कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि वो किसान जिन्होंने तिलहन और सब्जी की फसलें उगाई हैं ये बारिश उन फसलों को खास नुकसान पहुंचा रही है। सब्जियों की फसल खराब होने से किसानों को दोबारा से बोआई करनी पड़ेगी। इससे उनकी लागत का खर्च बढ़ जाएगा। इसका सीधा असर ग्राहकों पर भी पड़ेगा।ऐसे में किसान भाई अपनी सब्जी की फसल में पानी निकासी की व्यवस्था अवश्य कर लें अपनी सब्जी की फसल में पानी न इकट्ठा होने दें इससे कुछ बचाव हो सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh