Latest News / ताज़ातरीन खबरें

यूपी की 14 सीटों पर मतदान शुरू कई बूथों पर ईवीएम खराब होने की सूचना


वाराणसी। लोकसभा चुनाव के छठे चरण की 14 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इस चरण के लोकसभा चुनाव में 162 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 146 पुरुष और 16 महिला हैं। लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। धूप का सामना न करना पड़े इसलिए सुबह से ही मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिए हैं। जिले में वोटिंग जारी है। जिले में अधिकांश बूथों पर वोटिंग के लिए मतदाता पहुंच गए हैं। 

लाइन लगाकर मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम है। सुरक्षाकर्मी बाहर मोबाइल फोन रखकर ही आने दे रहे हैं ।धूप न होने के कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मतदान प्रतिशत ठीक रहेगा। वहीं सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट मतदान केंद्रों का भ्रमण करके जायजा ले रहे हैं। संतकबीरनगर के मगहर बूथ पर मतदाताओं की भीड़ लगी है। सुबह से ही मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। अंबेडकरनगर लोकसभा का मतदान केंद्र उकरा पर वोट देने के बाद की युवाओं में खुशी है। उन्होंने सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।


पर्ची न पहुंचने पर, मतदान के हैं 12 विकल्प 

अगर आपका नाम मतदाता सूची में है और मतदाता पर्ची नहीं पहुंची है तब भी आपको मतदान का मौका मिलेगा। मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने मतदाता कार्ड के अलावा 12 विकल्प और भी दिए हैं। आधार कार्ड, मनरेगा जाॅब कार्ड, बैंक पासबुक, डाकघर से जारी पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना में जारी स्मार्ट कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी यूडीआई कार्ड, केंद्र व राज्य सरकार या फिर लोक उपक्रम, पब्लिक लि. कंपनी द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र, सांसद और विधायकों के सरकारी पहचान पत्र के जरिए मतदान किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में वोटर हेल्प लाइन की सुविधा दी गई है। इसमें मतदाता का नाम सूची में है या नहीं, इसकी मदद से आसानी से देख सकते हैं। प्रत्येक बूथ के 200 मीटर के दायरे से बाहर विभिन्न दलों का बस्ता रहेगा। इनके पास भी मतदाता सूची होगी। मतदाता पर्ची में भी बूथ का नाम अंकित है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh