International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के एक ट्वीट ने पूरे सोशल मीडिया पर तहलका , भारत में विरोध को देखते ही डिलीट किया ट्वीट

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के एक ट्वीट ने पूरे सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के एक ट्वीट ने हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें मां काली का अपमान होता दिख रहा है। जैसे ही आपत्तिजनक ट्वीट वायरल हुआ, भारत में सोशल मीडिया यूजर्स ने यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के ट्वीट को 'हिंदूफोबिक' करार दिया।
ट्वीट किस बारे में था?
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के ट्विटर हैंडल 'डिफेंस ऑफ यूक्रेन' के ट्वीट में हिंदू देवी काली को बड़े पैमाने पर विस्फोट के कारण धुएं के ढेर में दिखाया गया है।
ट्विटर हैंडल ने एक साथ दो तस्वीरें पोस्ट कीं- एक धमाका और दूसरी देवी काली की उनकी तुलना हॉलीवुड अभिनेत्री मर्लिन मुनरो के स्कर्ट के पल में होने से की और इसे "वर्क ऑफ आर्ट" करार दिया। यह ट्वीट 30 अप्रैल (रविवार) को पोस्ट किया गया था।
नाराजगी के बाद डिलीट किया ट्वीट
क्षण भर बाद, इस ट्वीट से भारत में आक्रोश फैल गया और नेटिज़न्स ने इस घटना को 'हिंदूफोबिक' करार दिया। हालाँकि, भारत में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की भारी प्रतिक्रिया, ट्वीट को यूक्रेन के रक्षा के ट्विटर हैंडल द्वारा तुरंत हटा दिया गया था।
गुस्साए यूजर मोनिका वर्मा ने ट्वीट किया, "चौंकाने वाला! यूक्रेन रक्षा मंत्रालय का आधिकारिक हैंडल मां काली को अपमानजनक मुद्रा में चित्रित कर रहा है। यह कला का काम नहीं है। हमारी आस्था मजाक का विषय नहीं है। माफी मांगें।"
एक अन्य उपयोगकर्ता सुधांशु सिंह ने लिखा, "यूक्रेनी रक्षा हैंडल द्वारा मां काली, एक श्रद्धेय हिंदू देवी का मजाक उड़ाते हुए देखकर मैं बिल्कुल चकित हूं। यह असंवेदनशीलता और अज्ञानता का एक सकल प्रदर्शन है। मैं उनसे आपत्तिजनक सामग्री को हटाने और माफी जारी करने का आग्रह करता हूं।" सभी धर्मों और मान्यताओं का सम्मान सर्वोपरि है।"
एक अन्य उपयोगकर्ता ने प्रतिक्रिया व्यक्त की, "यूक्रेन की सरकार को दुनिया भर में एक अरब से अधिक हिंदुओं से इस तरह की नफरत और उपहास को देखकर दुख हुआ। यह एक ऐसे देश के लिए अशोभनीय है जो युद्ध का शिकार होने का दावा करता है। काली मां का उपहास करने के बजाय, उनका आशीर्वाद लेने की कोशिश करें।" सभी प्रकार की बुराई से लड़ने के लिए। यूक्रेन वास्तव में अभी इसका उपयोग कर सकता है।"
"देवी काली मां को नीचा दिखाने का यह सदियों पुराना जुनून पश्चिम में गहराई तक फैला हुआ है। यह अज्ञानता और कट्टरता से भरा हुआ है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि नई पीढ़ियां कितनी भी जाग्रत हो जाएं, कुछ दुर्भावनापूर्ण जुनून हमेशा के लिए गहरा हो जाएगा। यूक्रेन की अतृप्त इच्छा के साथ पहचान करना पश्चिम की हर चीज दिन की तरह स्पष्ट है, लेकिन पूर्ण विलोपन कभी भी इसके पक्ष में काम नहीं करेगा।
इस बीच, प्रसारण और सूचना मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार कंचन गुप्ता ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, "हाल ही में यूक्रेन के उप विदेश मंत्री भारत से समर्थन मांगने के लिए दिल्ली में थे। इसके पीछे यूक्रेन सरकार का असली चेहरा छिपा हुआ है।" भारतीय देवी माँ काली को एक प्रचार पोस्टर पर चित्रित किया गया है। यह दुनिया भर में हिंदू भावनाओं पर हमला है।"
आपको बता दें कि, रूस ने 24 फरवरी 2022 को एक तथाकथित विशेष अभियान में यूक्रेन पर हमला किया। एक साल से अधिक लंबे युद्ध में अब तक हजारों यूक्रेनी और रूसी सैनिक और नागरिक मारे गए हैं या घायल हुए हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh