Politics News / राजनीतिक समाचार

गोरखपुर अस्पताल त्रासदी नामक पुस्तक का अखिलेश यादव ने किया विमोचन

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव ने आज पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में डॉ0 कफील खान की पुस्तक ‘गोरखपुर अस्पताल त्रासदी- अस्पताल से जेल तक‘ का विमोचन किया। डॉ0 कफील ने कहा कि गोरखपुर में 10 अगस्त 2017 को ‘मानव नरसंहार‘ हुआ था जिसकी कहानी इस पुस्तक में है।  अखिलेश यादव स्वयं गोरखपुर गए थे और उन्होंने इंसाफ की लड़ाई लड़ी इसलिए इस किताब का विमोचन उनसे ही करने का आग्रह किया है।
     अखिलेश यादव ने इस अवसर पर कहा कि डॉ0 कफील खान ने जब गोरखपुर के बीआरड़ी मेडिकल कॉलेज में आक्सीजन की कमी से भर्ती बच्चों की सांसे थम गई थी। उस दिन और आगे जो दुःख परेशानी और जेल यातना उन्हें झेलनी पड़ी, डॉ0 कफील ने अपनी किताब में उसका विवरण दिया है।
    यादव ने कहा कि वे खुद पीड़ित परिवारीजनों से मिले थे और उन्हें मदद भी मुहैया कराई थी। अगर उस समय जापानी बुखार से इलाज की पर्याप्त सुविधाएं मिल जाती तो तमाम बच्चों की मौतें नहीं होती।
    ज्ञातव्य है, गोरखपुर में जापानी बुखार से हर साल हजारों बच्चों की जिंदगी खत्म हो जाती है। 1978 से अब तक 25000 बच्चे इसके शिकार हो चुके हैं। एक लाख से ज्यादा बच्चे हमेशा के लिए अपाहिज हो चुके हैं। दलित, पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चे सबसे ज्यादा इससे प्रभावित होते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh