Latest News / ताज़ातरीन खबरें

राशन कार्ड के नियमो मैं हुआ बड़ा बदलाव

नई दिल्ली : राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है. ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के तहत अब लाभार्थी सितंबर महीने से अपने पसंद के राशन डीलर के यहां से राशन उठा पाएंगे।

यानी अब आप राशन के डीलर को अपनी इच्छा के अनुसार बदल सकते हैं। इसे लेकर सरकारी ज्ञापन जारी किया गया है।

इसके अनुसार, अगर कोई व्यक्ति आपके पास राशन कार्ड लेकर राशन लेने आये, चाहे वो आपके यहां लाभुक नहीं हो, लेकिन किसी को वापस नहीं लौटाना है। दूसरे डीलर के राशन कार्डधारी भी अगर आपके पास राशन लेने के लिए आए तो उसे हर हाल में राशन देना है।

लाभार्थियों के लिए खुशखबरी
दरअसल, रांची जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरविंद बिलुंग की ओर से जिले के सभी राशन कार्डधारियों को इसके लिए निर्देश दिया जा चुका है। राशन का उठाव करने वाले कार्डधारियों के साथ एक समस्या यह रहती है कि कुछ-कुछ राशन डीलर काफी मनमानी करते हैं. लेकिन अब इस व्यवस्था के बहाल होने के बाद अब लाभुकों के पास यह ऑप्शन रहेगी कि वे ऐसे डीलरों के पास से राशन उठाना ही बंद कर देंगे।

विभाग पहुंचायेगा राशन
इस व्यवस्था के तहत अगर किसी एक राशन डीलर के पास उसके निर्धारित लाभुकों से अधिक लाभुक राशन लेने के लिए पहुंचते हैं, तो ऐसे डीलर को जिला प्रशासन के आपूर्ति विभाग द्वारा राशन उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि सभी को आसानी से राशन मिल सके। इस आदेश के जारी होने के बाद अगर कोई कोटेदार राशन देने में आनाकानी करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। दरअसल राशन की दुकान पर कई बार कई तरह की गड़बड़ी मिलती है। ऐसे में अगर लाभार्थी किसी विशेष राशन की दुकान से राशन लेना चाहेगा तो उसे सरकारी तौर पर इजाजत होगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh