Latest News / ताज़ातरीन खबरें

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की मण्डलीय समीक्षा बैठक ,आगामी त्यौहारों को देखते हुए मिठाइयों एवं अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों की जॉच कर अधिक से अधिक सैम्पलिंग एवं टेस्टिंग करेंः मण्डलायुक्त


●आगामी त्यौहारों को देखते हुए मिठाइयों एवं अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों की जॉच कर अधिक से अधिक सैम्पलिंग एवं टेस्टिंग करेंः मण्डलायुक्त

आजमगढ़ मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रतिदिन प्रयोग में आने वाली खाद्य सामग्री का सैम्पल लेकर टेस्टिंग में वृद्धि करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि दूध, दूध के उत्पाद एवं खाने वाले तेल के अधिक से अधिक सैम्पल लेकर टेस्टिंग क्षमता में तेजी लायें।
श्री विजय विश्वास पंत ने उक्त निर्देश कल देर सायं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों को दिये। श्री पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाजार में बिकने वाली सब्जियों, मसाला, दाल, बोतल बन्द पानी, कत्था तथा पान मसालों की अधिक से अधिक टेस्टिंग एवं सैम्पलिंग सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि आगामी त्यौहारों के सीजन को देखते हुए प्लानिंग के अनुसार मिठाइयों एवं अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों की जॉच कर अधिक से अधिक सैम्पलिंग एवं टेस्टिंग सुनिश्चित किया जाये।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि होटल, रेस्टोरेन्ट एवं ढ़ाबों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की भी टेस्टिंग एवं सैम्पलिंग अधिक से अधिक सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि होटल, रेस्टोरेन्ट एवं ढ़ाबों के लाइसेंस की भी जॉच करें। उन्होने कहा कि यदि लाइसेंस रजिस्ट्रेशन का समय समाप्त हो गया है तो तत्काल नवीनीकरण कराया जाये। उन्होने कहा कि यदि किसी व्यापारी ने नये लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है तो पेंडिंग में न रखकर उसे तत्काल जारी कर दिया जाये।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शराब एवं दवा की दुकानों की भी जॉच करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि दवाओं एवं शराब के भी अधिक से अधिक सैम्पल लेकर टेस्टिंग सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि किसी भी कीमत पर एक्सपायरी डेट की दवा एवं शराब बाजारों में नही बिकनी चाहिए। उन्होने कहा कि ली गयी सैम्पल की रिपोर्ट जॉच में फेल होने पर तत्काल मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियां को निर्देश दिये कि विभागीय संसाधनों एवं उपलब्ध मैनपावर का अच्छे तरीके से प्रयोग करते हुए विभागीय कार्यवाही में तेजी लायें तथा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत परिणाम सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में अपर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह तथा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh