Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 हेमवती नन्दन बहुगुणा , की जयन्ती पर उनकी प्रतिमा तथा चित्र पर पुष्प अर्पित कर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

लखनऊ : 25 अप्रैल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 हेमवती नन्दन बहुगुणा की जयन्ती के अवसर पर आज यहां योजना भवन में उनकी प्रतिमा तथा चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज स्व0 हेमवती नन्दन बहुगुणा की 104वीं जयन्ती है। स्व0 बहुगुणा जी का जन्म 25 अप्रैल, 1919 को आज के उत्तराखण्ड राज्य के पौड़ी गढ़वाल जनपद के एक गांव में हुआ था। प्रारम्भिक शिक्षा गांव में ही अर्जित करने के उपरान्त उच्च शिक्षा के लिए उन्हें प्रयागराज जाना पड़ा था। उच्च शिक्षा अर्जित करते समय ही वे देश की आजादी के आन्दोलन में सक्रिय भागीदार बने। सन् 1942 में भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान और उसके उपरान्त भी देश की आजादी के लिए हुए विभिन्न आन्दोलनों में उन्होंने बढ़चढ़ कर भाग लिया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए स्व0 बहुगुणा का विजन स्पष्ट था। उन्हें स्वतंत्र भारत में अनेक महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन करने का अवसर प्राप्त हुआ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश और देश की सेवा के लिए उनका सदैव स्मरण किया जाएगा।
इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना संजय प्रसाद सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh