Health News / स्वास्थ्य समाचार

विश्व गठिया दिवस पर आयुर्वेद गठिया शोध केन्द्र ने मनाया अपना स्थापना दिवस।

लखनऊ:   राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय लखनऊ स्थित आयुर्वेद गठिया उपचार एवं उन्नत शोध केन्द्र ने आज विश्व गठिया दिवस के अवसर पर एक वृहत् गठिया चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में जनपद के अनेक स्थानों से आये हुये लगभग 250 गठिया रोगियों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श एवम दवायें उपलब्ध करायी गयीं। साथ ही लगभग 150 रोगियों को निःशुल्क बी एम डी की जांच भी प्रदान की गयी। शिविर में 10 से अधिक आयुर्वेदिक दवा निर्माताओं ने भी भाग लिया तथा उनके द्वारा रोगियों को परामर्श के उपरान्त निःशुल्क दवायें उपलब्ध करायी गयीं।
इस अवसर पर गठिया शोध केन्द्र की स्थापना के दो वर्ष पूरे होने पर द्वितीय स्थापना दिवस समारोह का आयोजन भी किया गया। स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुये किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ में गठिया विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष एवं देश के प्रतिष्ठित गठिया रोग विशेषज्ञ प्रो सिद्धार्थ दास ने कहा कि गठिया के विषय में अभी बहुत सारे वैज्ञानिक पक्षों पर काम किया जाना बाकी है और अभी बहुत सारी बातों के बारे में वैज्ञानिकों को जानकारी नहीं है। ऐसे में हर चिकित्सा प्रणाली जो रोगियों को उनके रोग के उपचार में सहायता कर रही है, भविष्य के लिये महत्वपूर्ण हो सकती है। प्रो. दास ने गठिया केन्द्र के पिछले दो वर्षों में अर्जित उपलब्धियों की सराहना की और विश्वास जताया कि भविष्य में यह केन्द्र गठिया के वैकल्पिक उपचार के क्षेत्र में एक विश्वसनीय केन्द्र के रूप में अपना स्थान बनायेगा।
गठिया केन्द्र के संस्थापक निदेशक प्रो संजीव रस्तोगी ने इस अवसर पर गठिया केन्द्र की पिछ्ले दो वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला एवं केन्द्र द्वारा चलायी जाने वाली नवीन योजनाओं के विषय में जानकारी दी। गठिया केन्द्र के पिछले दो वर्षों की उपलब्धियों के बारे में बताते हुये प्रो. संजीव रस्तोगी ने बताया कि दो वर्ष की अल्प अवधि में ही इस केन्द्र ने गठिया रोगियों के उपचार के क्षेत्र में एक विशिष्ट स्थान बना लिया है। इस केन्द्र में अब तक लगभग 6000 से अधिक गठिया के रोगियों का उपचार किया जा चुका है। केन्द्र द्वारा पिछले दो वर्षों में 10 से अधिक शोध पत्र भी प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित किये जा चुके हैं। डा रस्तोगी ने बताया कि आयुर्वेद के क्षेत्र में गठिया पर समग्र रूप से चिकित्सा एवं शोध की दृष्टि से काम कर रहा है।
इस अवसर पर गठिया केन्द्र की वार्षिक उपलब्धि संबंधित पुस्तक का विमोचन भी हुआ। स्थापना दिवस समारोह में जर्मनी से आयी हुयी शोध छात्रा एरिका पैथ ने भी अपने आयुर्वेद के अनुभवों को साझा किया। समारोह में उपस्थित कई रोगियों ने भी गठिया के आयुर्वेदिक उपचार के विषय मे अपने अनुभवों को साझा किया।
स्थापना दिवस समारोह में राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय, लखनऊ के प्रधानाचार्य प्रो माखन लाल, प्रो. अन्जना द्विवेदी, डा गुरमीत राम, डा विनोद सिन्ह, डा अनन्त कृष्ण एवम डा धर्मेन्द्र सहित अनेक  संकाय सदस्य, चिकित्सा अधिकारी, शोध छात्र एवम इन्टर्न छात्र उपस्थित रहे ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh