Health News / स्वास्थ्य समाचार

मेथी के चाय के फायदे, इन समस्याओं में लाभ, क्या है..

Methi tea बढ़िया स्वाद और खुशबू के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। खाने में स्वाद जोड़ने के लिहाज से मेथी एकदम परफेक्ट मसाला है लेकिन क्या आप जानते है कि स्वाद के अलावा ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको मेथी के चाय की लाभकारी फायदे बताने वाले है।
मेथी के चाय के फायदे
इन समस्याओं में लाभ पहुंचाते है मेथी की चाय
कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार- मेथी में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो लीवर द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अतिरिक्त उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं साथ ही हमारी आंतों में भी कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकते है। इस कंपाउंड को स्टेरॉयड सैपोनिन कहा जाता है। स्टडी में पाया गया है कि मेथी के बीज अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के साथ ही धीरे-धीरे खराब कोलेस्ट्रॉल के अधिक स्तर को कम करते हैं.मेथी के दाने में गैलेक्टोज और मैनोज होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए मददगार होते हैं.मेथी की चाय नियमित सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।
डायजेशन में फायदेमंद
वहीं मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो आपके डायजेस्टिव सिस्टम को बढ़ावा देते है। मेथी के चाय पीने से डाइजेशन संबंधी कई समस्या जैसे अपच,कब्ज,सूजन ठीक होने में मदद मिल सकती है। अल्सर और एसिडिटी जैसी समस्या में भी मेथी के चाय पीने से फायदा मिलता है.इंटरनेशल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन में ये भी पाया गया है कि गर्म पानी में 10 ग्राम मेथी के बीज के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।
ब्रेस्टफईडिंग वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद
बता दे कि मेथी की चाय ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकती है। एक अध्ययन के मुताबिक मेथी में ऐसे पदार्थ होते हैं जो लेक्टेशन को बढ़ावा देते हैं मेथी के चाय से ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद मिलती है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh