International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

चीफ मारा गया हमास चीफ


इस्माइल हानिया के बाद हमास का चीफ बने याह्या सिनवार के मारे जाने की खबर आ रही है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई। इजराइल की सेना ने इसका दावा किया है लेकिन साथ ही कहा है कि वह डीएनए जांच के जरिए पुष्टि करेगी की मरने वाला याह्या सिनवार है या नहीं। असल में गुरुवार को इजरायल की सेना ने उत्तरी गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बनाते हुए हवाई हमला किया था।

इसी रूटीन के हवाई हमले में हमास के चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की खबर है। हालांकि, इजरायली सेना आईडीएफ ने देर शाम तक इसकी पुष्टि नहीं की थी और न ही हमास की तरफ से कोई बयान आया था। ‘यरूशलम पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हवाई हमला किया गया। बहुत मुमकिन है कि इस हमले में हमास का चीफ याह्या सिनवार भी मारा गया है।

हमले के बाद हमास के तीन लड़ाकों के शव मिले हैं। इनमें से एक शव याह्या सिनवार का हो सकता है। फिलहाल इसकी पुष्टि की जा रही है। डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद सिनवार की मौत की पुष्टि की जाएगी। इससे पहले एक इजराइली मीडिया समूह ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया कि सिनवार की मौत हो गई है। सिनवार के कथित शव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई हैं।

गौरतलब है कि इजराइल पर पिछले साल सात अक्टूबर को हुए हमले के तीन अहम किरदार थे। इनमें हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया, मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ के अलावा गाजा में हमास का लीडर याह्या सिनवार शामिल था। 31 जुलाई को ईरान में हानिया की मौत के बाद सिनवार ही संगठन का नया चीफ बना था। वहीं हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ की 13 जुलाई को ही एक हवाई हमले में मौत हो गई थी, जिसकी पुष्टि एक अगस्त को हुई थी। ऐसे में अब हमास की टॉप लीडरशिप में सिर्फ सिनवार ही बचा था।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh