International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

लेबनान और सीरिया पेजर ब्लास्ट से कई लोगों की हुई मौत, हिजबुल्लाह ने इजरायल को ठहराया जिम्मेदार

 

लेबनान से बड़े हादसे की घटना सामने आई है। लेबनान और सीरिया के कुछ इलाकों में बुधवार (18 सितम्बर) को सीरियल पेजर ब्लास्ट से कई लोगों की मौत हो गई है। वहीं हजारों लोग घायल हो गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक इस ब्लास्ट के बाद हिजबुल्लाह ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि इजरायल ने इस पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इसके साथ ही वहीं दूसरी ओर अब दावा किया जा रहा है कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने इस ब्लास्ट की स्क्रिप्ट करीब पांच महीने पहले ही लिख दी थी। उसने 5 महीने पहले ही पेजर में विस्फोटक फिट कर दिया था।  जानकारी के बाद अब ताइवान की कंपनी भी सवालों के घेरे में आ चुकी है।

ताइवान की कंपनी सवालों के घेरे में
इस हादसे में लेबनानी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इस हमले में अभी तक 9 लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 3000 लोग घायल हैं। घायलों में अधिकांश हिजबुल्लाह के लड़ाके हैं, जो इजरायल के हमले से बचने के लिए आज भी मोबाइल फोन की जगह पेजर का इस्तेमाल करते हैं। बताया जा रहा है कि हमले में घायल ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी की भी एक आंख चली गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन पेजर में विस्फोट हुए हैं, हिजबुल्लाह ने उन्हें हाल ही में मंगवाया था। रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि एक नष्ट हुए पेजर की तस्वीर में ऐसा स्टिकर दिखाई दिया है जो गोल्ड अपोलो के पेजर के अनुरूप था। लेबनान के वरिष्ठ सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि हिजबुल्लाह ने ताइवान स्थित गोल्ड अपोलो से 5000 पेजर मंगवाए थे। हिजबुल्लाह को भरोसा था कि सेलफोन के मुकाबले पुरानी तकनीक वाले ये पेजर संचार के दौरान इजरायली ट्रैकिंग सिस्टम की पकड़ में नहीं आएंगे। लेकिन इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के जासूस हिजबुल्लाह की सप्लाई चेन में घुस चुके थे।

जानिए क्या होता है पेजर?
आपको बता दें कि पेजर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसे मैसेज भेजने रिसिव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 1990 के दशक में कारोबारी, डॉक्टर और अन्य प्रोफेशनल्स के बीच पेजर का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता था। क्योंकि उस वक्त मोबाइल फोन इतने ज्यादा पॉपुलर नहीं हुए थे। ऐसे में पेजर को एक भरोसेमंद और सीधा-साधा संचार माध्यम माना जाता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh