Latest News / ताज़ातरीन खबरें

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की माह दिसम्बर 2021 की बैठक सम्पन्न

आजमगढ़ 31 दिसम्बर-- जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की माह दिसम्बर 2021 की बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी द्वारा जननी सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, परिवार नियोजन, आशाओं का भुगतान, आयुष ओपीडी, टीबी मरीजों का अंकन आदि बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा की गयी।
नियमित टीकाकरण की समीक्षा में विकास खण्ड अहरौला, हरैया, मार्टीनगंज, मुबारकपुर, पवई तथा रानी की सराय का नियमित टीकाकरण स्टेट एवरेज 82.8 प्रतिशत से कम पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित एमओआईसी को निर्देश दिये कि डीसीपीएम से समन्वय बनाकर कम्प्युटर आपरेटर के साथ बैठकर 2-3 दिन के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा में बरदह, जिला महिला अस्पताल, जीयनपुर, मेडिकल कालेज, मुबारकपुर, पवई, परशुरामपुर एवं फूलपुर में जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान से संबंधित डाटा को पोर्टल पर फीडिंग न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित एमओआईसी को निर्देश दिये कि भुगतान से संबंधित डाटा को पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें।
प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की समीक्षा में बिलरियागंज एवं सठियांव में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष फीडिंग की प्रगति बेहद खराब पाये जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित डीसीपीएम को निर्देश दिये कि आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष फीडिंग की प्रगति में जल्द से जल्द सुधार लायें।
आशाओं के भुगतान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त एमओआईसी से कहा कि अभी तक जो भी भुगतान लम्बित हैं, उसका भुगतान 5-6 जनवरी 2022 तक कराना सुनिश्चित करें।
एसीएमओ डॉ0 संजय ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के अन्तर्गत प्रथम डोज में 95 प्रतिशत एवं द्वितीय डोज में 46.5 प्रतिशत वैक्सीनेशन करा दिया गया है। जबकि प्रथम डोज 100 प्रतिशत कराना है और द्वितीय डोज 60 प्रतिशत तक वैक्सीनेशन कराया जाना है। वैक्सीनेशन में जनपद आजमगढ़ को स्टेट एवरेज 48 प्रतिशत है। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रथम डोज को 100 प्रतिशत एवं द्वितीय डोज को 60 प्रतिशत तक करने के लिए समस्त एमओआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन-जिन सब-सेन्टरों पर द्वितीय डोज की वैक्सीनेशन ज्यादा किया जाना है, उन सेन्टरों पर द्वितीय डोज को शत प्रतिशत पूर्ण करें, इसी के साथ-साथ उन सेन्टरों पर प्रथम डोज को भी पूर्ण करें।
इसी के साथ ही एसीएमओ डॉ0 संजय ने बताया कि 15-18 वर्ष तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण कराया जाना है। 15-18 वर्ष तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण का लक्ष्य शासन द्वारा 323601 दिया गया है। 15-18 वर्ष तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण 03 जनवरी 2022 से जनपद के 34 सीएचसी/पीएचसी पर प्रारम्भ किया जायेगा। इसी के साथ ही कक्षा 8-12 तक के छात्रों को भी विद्यालयों में कैम्प लगाकर कोविड वैक्सीनेशन कराया जायेगा। जिस पर जिलाधिकारी ने डीआईओएस को निर्देश दिये कि विद्यालय में 15-18 वर्ष तक के छात्रों का कोविड टीकाकरण कराये जाने के लिए विद्यालयों की सूची 02 जनवरी 2022 तक मोबाइल नम्बर के साथ स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
मा0 मुख्यमंत्री, उ0प्र0, योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लखनऊ में आशाओं का सम्मेलन एवं 80000 मोबाइल फोन वितरण अभियान का शुभारम्भ किया गया। इसी के दृष्टिगत जनपद आजमगढ़ के शहरी क्षेत्र की 10 आशाओं को जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा प्रतिकात्मक रूप से स्मार्टफोन वितरित किया गया। जिलाधिकारी ने आशाओं से कहा कि स्वास्थ्य विभाग की जो भी योजनाएं संचालित हैं, उन योजनाओं से संबंधित डाटा को अब स्मार्टफोन के माध्यम से अपडेट की जायेंगी। इससे पेपर वर्क भी कम हो जायेंगे और कार्यक्षमता में वृद्धि होगी।
जिलाधिकारी ने प्रदेश में वोमीक्रॉन के बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत समस्त एमओआईसी को निर्देश दिये कि निगरानी समितियों के साथ बैठक करें एवं निगरानी समितियों को सक्रिय करा दें। इसी के साथ ही समस्त निगरानी समितियों के सदस्यों का मोबाइल नम्बर सीएमओ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। निगरानी समिति ग्राम पंचायतों में बैठक करेगी एवं लोगां को कोरोना के गाइडलाइन के प्रति जागरूक करेगी।
जिलाधिकारी ने एसीएमओ डा0 वाईके राय को निर्देश दिये कि जनपद स्तर पर स्थापित इण्टीग्रेटेड कोविड एण्ड कमाण्ड सेन्टर को सक्रिय करा दें। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि प्रस्तावित निर्वाचन में समस्त पोलिंग बूथों पर मतदाताओं में सोशल डिस्टेन्सिंग बनाने के लिए 2-2 गज की दूरी पर गोला बनवायें एवं पोलिंग सेन्टरों पर आवश्यकतानुसार हेल्प डेस्क की भी स्थापना करायें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि हेल्प डेस्क पर थर्मल स्कैनर, पल्स आक्सीमीटर एवं सेनिटाइजर की व्यवस्था हो।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, सीएमओ डॉ0 आईएन तिवारी, एसीएमओ डॉ0 संजय, डॉ0 वाईके राय, डॉ0 परवेज अख्तर, जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ0 मंजुला सिंह, जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ0 अनूप सिंह, सहित संबंधित अधिकारी एवं समस्त एमओआईसी उपस्थित रहे।



Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh