Education world / शिक्षा जगत

23 की गिरफ्तारी UPTET पेपर लीक मामले में CM योगी का बयान बोले, पेपर लीक करने वालों पर.....

यूपी टेट-2021 का पर्चा लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके बाद छात्रों का गुस्सा बढ़ गया। परीक्षा केंद्र से बाहर निकले छात्र कह रहे हैं कि सरकार पूरी तरह फेल साबित हो गई है। उनकी सालों की मेहनत बर्बाद हो गई है। उनका कहना है कि सरकार यदि परीक्षा की सुरक्षा नहीं कर सकती तो नौकरी की गारंटी क्या देगी?उत्तर शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) आज यानी 28 नबंवर को आयोजित होने वाली थी। लेकिन प्रशासन के कड़े इंतजाम के बावूजद भी UPTET का पेपर लीक हो गया जिसके बाद इस परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया। अब ये परीक्षा एक महीने बाद दोबारा आयोजित कराई जाएगी एक बार फिर बतादेंकि,उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) को निरस्त कर दिया गया है। अब इस परीक्षा को एक महीने बाद फिर से आयोजित किया जाएगा। इसी बीच पेपर लीक मामले में जांच कर रही यूपी एसटीएफ को बड़ी सफलता हाथ लग गई है। एसटीएफ की मेरठ टीम ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं एडीजी कानून व्यवस्था ने बताया कि इस मामले की जांच STF से कराई जा रही है। अब तक इस मामले में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया हैशामली से 3 आरोपी STF के हत्थे चढ़े

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET का पेपर परीक्षा के दिन ही रविवार सुबह सोशल मीडिया पर गाजियाबाद, मथुरा, बुलंदशहर में वायरल होने की खबर आई, जिसके बाद परीक्षा निरस्त करते हुए मामले की जांच यूपी एसटीएफ को सौंप दी गई। जांच में जुटी यूपी एसटीएफ की टीम ने मेरठ के शामली जिले से मनीष उर्फ मोनू, रवि और धर्मेंद्र को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ की टीम के अनुसार, तीनों आरोपियों के पास से UPTET परीक्षा का पेपर बरामद किया गया है। एसटीएफ की टीम मामले को लेकर पूछताछ कर रही है।


STF ने 23 आरोपियों को किया गिरफ्तार
यूपी पुलिस के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि यूपी टेट की दो पाली में परीक्षा होनी थी, जिसमें 19 लाख 99 हज़ार 4 सौ 18 अभ्यार्थी शामिल होने थे। मामले में पेपर लीक होने के बाद अभी तक प्रदेश भर से कुल 23 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें से लखनऊ से 4, मेरठ से 3, वाराणसी से 2, कौशांबी से 1 और प्रयागराज से 13 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा को 1 महीने में कराया जाएगा। साथ ही अभ्यार्थियों से इसके लिए अब कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले की जांच यूपी STF से कराई जा रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ UPTET परीक्षा के रद्द होने पर बोले कि अभी 23 लोग अरेस्ट हुए हैं। उन्होने आगे कहा पेपर लीक कराने के मामले में जो लोग भी आरोपी पाए जाएंगे, उन पर ‘गैंगस्टर के साथ बुलडोजर भी चलेगा।’
बताया जा रहा है कि मथुरा बुलंदशहर गाजियाबाद में व्हाट्सएप पर पेपर लीक हुआ है। बता दे कि परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को फीस दोबारा नहीं देनी होगी। इस परीक्षा को लेकर प्रदेश भर में कुल 4309 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां कुल 21 लाख 65 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh