Latest News / ताज़ातरीन खबरें

सामने आया ‘कोरोना’ का एक और खतरनाक रूप ‘गैंगरीन


कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में जबरदस्त तबाही मचाई है। अब भले ही संक्रमण के मामले घट रहे हैं, लेकिन कुछ राज्यों में स्थिति फिर से चिंताजनक हो गई है। इस बीच, कोरोना के खौफनाक रूप को दर्शाती एक और खबर सामने आई है।
हाल ही में उत्तरी गुजरात के बनासकांठा के भाभर के रहने वाले 26 साल के हीरजी लुहार को गैंगरीन होने के बाद बायां पैर काटना पड़ा था। अहमदाबाद के वैस्कुलर सर्जन डॉक्टर मनीष रावल ने कहा, ” मरीज दो सप्ताह पहले ही कोविड संक्रमण से ठीक हुआ था,” हालांकि, इसके तुरंत बाद, उनके बाएं पैर में तेज दर्द हुआ, जो सुन्न हो गया जैसे कि पैर को लकवा मार गया हो।”
डॉ रावल ने कहा कि मरीज के शरीर के उस पार्ट ने रंग बदलना शुरू कर दिया और जब तक तीन दिन बाद परिवारवाले उसे इलाज के लिए हमारे पास लेकर आए, तब तक उसके पैर में गैंग्रीन हो गया था। उन्होंने कहा कि हमें उसकी जान बचाने के लिए युवक का पैर काटना पड़ा।”
कोरोना के इस संक्रमण काल ने आदमी की विवशता को खोलकर सामने रख दिया है। हंसते खेलते कई परिवार बर्बाद हो गए हैं। एक रिसर्च में विशेषज्ञों ने पाया कि कई ऐसे कोरोना रिकवर कर चुके व्यक्ति भी है जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिलने के कुछ समय बाद ही दिल का दौरा पड़ा। कितने ही पेशेंट की मौत कोरोना संक्रमिण से ठीक होने के बाद हाइपरकोएग्यूलेशन के कारण ब्रेन स्ट्रोक से हुआ।
वहीं अब विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से ठीक हुए लोगों के शरीर के हाथों और पैरों की धमनियों में रक्त के थक्के जमा हो रहे हैं। जिससे लोगों को गैंग्रीन नामक बीमारी हो रही है। उन्होंने कहा कि कई मामलों में इन खून के थक्कों का समय पर प्रवाह नहीं करवाया गया और रोगियों ने अपने अंगों को खो दिया।
क्या है गैंगरीन ?
गैंगरीन एक ऐसी बीमारी है जो किसी अंग विशेष में तब हो जाती है जब उस अंग में ब्लड सर्कुलेशन पूरी तरह से खत्म हो जाता है। जब ब्लड नहीं पहुंचता तो वह अंग मर जाता है। देखा गया है कि यह सर्वाधिक चोट आदि के कारण हो जाता है। इसके अलावा इस बीमारी का दूसरा सबसे बड़ा कारण है शुगर, जब वह पूरी तरह से कंट्रोल में न हो। कई बार देखा गया है कि डायबिटीज के पेशेंट के पैरों और हाथों में गैंगरीन हो जाना कॉमन है। डायबिटीज का नियंत्रण के बाहर हो जाना, कई बार इसका कारण होता है। जब डायबिटीज लंबे समय तक अनियंत्रित रहती है तो शरीर के किसी भी अंग पर यह गैंगरीन पैदा कर सकती है। इसमें होता यह है कि उस अंग विशेष की ब्लड वैसल्स धीरे धीरे ब्लॉक होने लगती हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh