Education world / शिक्षा जगत

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत कुलपति ने दिलाई शपथ स्वच्छ भारत के निर्माण का किया आह्वान, विद्यार्थियों ने की सफाई

स्वच्छता सिर्फ आदत नहीं, बल्कि जिम्मेदारी भी: कुलपति 

जौनपुर। राज भवन,  उत्तर प्रदेश एवं युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय,  भारत सरकार के निर्देश पर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना परिसर इकाई द्वारा स्वच्छता ही सेवा पखवारा कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को शुक्रवार को शपथ दिलाई गई। यह शपथ विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने दिलाई। इसमें विद्यार्थियों के साथ विश्वविद्यालय के शिक्षक और अधिकारी भी शामिल थे। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 17 सितम्बर से दो अक्तूबर तक चलेगा। कुलपति प्रो वंदना सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता केवल एक आदत नहीं,  बल्कि यह एक जिम्मेदारी है जो हम सभी को निभानी चाहिए। 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम के माध्यम से हम न केवल अपने परिसर को स्वच्छ बनाए रखने का संकल्प लेते हैं, बल्कि समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने का भी प्रयास करते हैं। इस शपथ के साथ,  हम एक स्वस्थ और स्वच्छ भारत के निर्माण में अपना योगदान देंगे। स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं और इसे एक जन-आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाएं। 
कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि स्वच्छता अभियान में सभी लोगों को सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। एनएसएस समन्वयक डा. राज बहादुर यादव ने कहा स्वच्छता केवल सफाई नहीं, यह हमारे मानसिक और सामाजिक विकास का प्रतिबिंब है। 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान हमें यह सिखाता है कि स्वच्छता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता सिर्फ व्यक्तिगत नहीं,  बल्कि सामूहिक होनी चाहिए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि जब हम अपने परिसर,  घर  और सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखते हैं, तब हम एक स्वस्थ समाज और मजबूत राष्ट्र की नींव रखते हैं। जब  स्वच्छता को अपनी आदत बनाएंगे तभी हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ, सुंदर और समृद्ध भारत का निर्माण करेंगे।"
इस अवसर पर प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. राज कुमार, प्रो. मनोज मिश्र, प्रो. प्रमोद कुमार यादव, प्रो. गिरिधर मिश्र, वित्त अधिकारी संजय राय, उपकुलसचिव दीपक सिंह, अजीत सिंह, अमृतलाल एवं बबीता सिंह, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. एस. पी. तिवारी,  डॉ. श्याम कन्हैया,  डॉ. पुनीत कुमार धवन,  डॉ. मारुति प्रसाद सिंह,  कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शशिकांत यादव एवं डॉ. विशाल यादव  आदि बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं कार्यक्रम में उपस्थित  रहें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh