Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के सफल आयोजन हेतु नामित अधिकारियों के साथ की बैठक

लखनऊ। मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के सफल आयोजन हेतु नामित अधिकारियों के साथ बैठक की।
        अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी 5 मई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में लांच सेरेमनी का आयोजन किया जायेगा, जिसमें गेम के लोगो, मैस्कॉट व एंथम को लांच किया जाएगा। दिनांक 25 मई, 2023 से लखनऊ में बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ होगा और दिनांक 3 जून, 2023 को वाराणसी के बीएचयू कैंपस में इसका समापन होगा।
        उन्होंने कहा कि आयोजन की समस्त तैयारियों को समय से पूरा करा लिया जाए। जिस प्रकार से जीआईएस एवं जी-20 का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया था, उसी प्रकार इसका भी सफल आयोजन सुनिश्चित कराया जाये। खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। खिलाड़ी गेम्स के बाद जब वापस लौटें तो उनके मन में यूपी की एक अच्छी छवि होनी चाहिए। महिला एथलीट्स की सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल रखा जाए। खिलाड़ियों के रुकने और खाने-पीने की सर्वोत्तम व्यवस्था पहले से ही कर ली जाए। कार्यक्रम स्थल एवं शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर होनी चाहिये। आयोजन के लिये नामित अधिकारियों को उनके कार्य एवं दायित्वों के बारे में पहले से सेंसटाइज कर दिया जाये।
        उल्लेखनीय है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स यूपी के 4 शहरों में आयोजित किया जा रहा है। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 खेलों के इवेंट्स 8 वेन्यूज पर आयोजित होंगे। बीबीडी यूनिवर्सिटी मेन ग्राउंड पर जूडो और मलखंभ की प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि इकाना स्पोर्ट्ज सिटी-इंडोर हाल में वॉलीबाल और फेंसिंग की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाएगा।
         इसके अलावा बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी इंडोर हाल में बैडमिंटन और टेबल टेनिस, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज एथलेटिक्स ग्राउंड पर रग्बी व एथलेटिक्स, इसी वेन्यू के हॉकी ग्राउंड पर हॉकी और फुटबॉल ग्राउंड पर फुटबॉल के इवेंट होंगे। लखनऊ के बाद सबसे ज्यादा इवेंट्स गौतमबुद्धनगर में होंगे। यहां 3 वेन्यूज पर कुल 5 खेलों के इवेंट्स का आयोजन होगा। एसवीएसपी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में स्विमिंग, इसी कांप्लेक्स के इंडोर हॉल में कबड्डी और बॉक्सिंग के इवेंट होंगे।
गौतमबुद्धनगर यूनिवर्सिटी के इंडोर हाल में बास्केटबाल और वेटलिफ्टिंग का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह वाराणसी के एक वेन्यू यानी आईआईटी बीएचयू के इंडोर हाल में दो खेलों (योगासन एवं कुश्ती) के इवेंट होंगे। वहीं, गोरखपुर के वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रोइंग की प्रतियोगिता होगी। रोइंग की प्रतियोगिता को पहली बार इन गेम्स में शामिल किया गया है। इसके अलावा शूटिंग के इवेंट दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।
         बैठक में अपर मुख्य सचिव खेल  नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा  दीपक कुमार, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  पार्थ सारथी सेन शर्मा, नगर आयुक्त लखनऊ  इन्द्रजीत सिंह समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh