Latest News / ताज़ातरीन खबरें

100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति के अनुश्रवण हेतु समीक्षा बैठक आयोजित

लखनऊ: मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति के अनुश्रवण हेतु समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
      अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि नीति आयोग, भारत सरकार के महत्वकांक्षी जनपद कार्यक्रम में रैंकिंग हेतु अपनायी जा रही कार्यप्रणाली के अनुरूप 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रत्येक माह वास्तविक रैंकिंग एवं त्रैमासिक डेल्टा रैंकिंग डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होती है। इसके अलावा प्रत्येक जनपदों द्वारा की गयी डाटा फीडिंग के आधार पर ओवरऑल रैकिंग, थीम-वाइस रैकिंग तथा इंडीकेटर्स वाइस रैकिंग डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होती है।
        उन्होंने कहा कि सभी आंकड़ों को पोर्टल पर नियमित रूप से भरा जाये और उसी के आधार पर समीक्षा की जायेे। उन्होंने सभी विभागों के आंकड़ों को पोर्टल पर 29 अप्रैल तक अपडेट करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आकांक्षात्मक जनपदों की प्रगति बेहतर हुई है, आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति और बढ़ाने की जरूरत है।
     उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारियों द्वारा पोर्टल पर प्रत्येक माह की 15 तारीख तक इंडीकेटर्स की प्रामाणिक डेटा इंट्री, पाक्षिक रूप से समीक्षा बैठकें एवं साप्ताहिक रूप से ग्राम सभा/क्षेत्र पंचायत का भ्रमण कर स्थलीय निरीक्षण किया जाए। जनपद स्तर से फीड किये गये डाटा का विभागों द्वारा सतत् अनुश्रवण एवं प्रमाणिकता की प्रत्येक माह की 22 तारीख तक पोर्टल पर पुष्टि की जाए।
     यहां पर यह उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों का चयन किया गया है, जिसमें 34 जनपद निहित हैं। उक्त विकास खण्डों में 14 विभागों द्वारा 05 विषयगत क्षेत्रों में 75 इंडीकेटर्स पर कार्य किया जाना है। चिकित्सा एवं पोषण के 23 इंडीकेटर्स, शिक्षा के 13, कृषि एवं जल संसाधन के 15, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास के 16, आधारभूत अवसंरचना के 8 इंडीकेटर्स सम्मिलित हैं।
     बैठक में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा  महेश कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव नियोजन  आलोक कुमार, सचिव महिला कल्याण  अनामिका सिंह, महानिदेशक स्कूल शिक्षा  विजय किरन आनंद सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh