Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव ने ‘कैपिसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप ऑन 5 जी’ का दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारंभ

लखनऊ। मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में संचार मंत्रालय भारत सरकार तथा आई0टी0 एवं इलेक्टॉनिक्स विभाग, उ0प्र0 द्वारा आयोजित ‘कैपिसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप ऑन 5 जी’ का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।
     अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश बदलता हुआ नया और आकांक्षी प्रदेश है। इस नये उत्तर प्रदेश के लिये 5जी बहुत आवश्यक है। जिस प्रकार से हम लोग टेलीफोन के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं, उसी प्रकार डिवाइसेज भी एक दूसरे से कनेक्ट हो जायेंगी। 5 जी के आने से पलक झपकते ही रिस्पॉस मिलेगा। लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणासी, सहित उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में अगले कुछ महीनों में 5 जी सेवाओं के विस्तार के लिये चुना गया है, जो आने वाले समय में लोगों के जीवन में मेजर ट्रांसफार्मेशन लायेगा।
      उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  ने जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान में जय अनुसंधान को जोड़ा है। विकसित भारत का लक्ष्य अनुंसधान के द्वारा ही पूरा होगा। यह अनुसंधान हमारी यंग जेनरेशन करेगी। इतनी सारी नई-नई चीजें निकलेंगी, जो हमारे जीवन में परिवर्तन की लहर लायेंगी। पूरी दुनिया में हमारे देश के आई0टी0 एक्सपर्ट छाये हुये हैं। 5 जी टेक्नोलॉजी के उपयोग से ऐसे प्रोडक्ट बनायेंगे, जो दुनिया के सिरमौर बनेंगे। प्रधानमंत्री  के आत्मनिर्भर भारत के सपने के साथ-साथ लोकल-टू-ग्लोबल के सपने को साकार करेंगे, इसके लिये विभागों को सोचना होगा।
      उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी को अंगीकार करके ही भ्रष्टाचार को दूर, स्पीड, स्केल और स्किल को बढ़ाया जा सकता है। प्रधानमंत्री का देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तथा मुख्यमंत्री  की प्रदेश की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने के संकल्प को टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है। आने वाले समय में हमारे देश में यंग, क्रिएटिव और कंट्रीब्यूटिंग पापुलेशन की संख्या सबसे ज्यादा होगी, ऐसे में हमारे देश को आगे ले जाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए 5 जी टेक्नोलॉजी का आना हमारे लिए बहुत शुभ संकेत है।
       उन्होंने भारत सरकार के टेलीकॉम डिपार्टमेंट से कहा कि प्रदेश में 5जी को तेजी से रोल आउट करें। इस कार्य में उत्तर प्रदेश हर प्रकार से सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि 5जी को लेकर तमाम सारी अफवाहें हैं, यह सत्य नहीं हैं। 4 जी आने पर भी इसी तरह की अफवाहें फैली थी। टेक्नोलॉजी के खिलाफ बहुत सारे लोग होते हैं। ईज ऑफ लिविंग व ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में टेक्नोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने टेलीकॉम विभाग से कहा कि इन अफवाहों को समाप्त करने के लिये उनके पास स्पष्ट टेक्निकल पेपर्स होने चाहिये, इसके लिये एक्सपर्ट को इंगेज करें। यह अफवाहें मानवता के खिलाफ हैं, इन अफवाहों को टेक्निकल तौर ही खत्म कर सकते हैं, इन अफवाहों को टेक्निकल तौर पर खंडन किया जाये।
        उन्होंने कहा कि देश के 140 करोड़ लोगों की सेवा करने के लिये टेक्नोलॉजी के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं है। आज प्रधानमंत्री जी रीवा में 37 लाख से अधिक लोगों को स्वामित्व योजना के तहत घरौनी का वितरण कर रहे हैं, उसमें उत्तर प्रदेश का योगदान लगभग 22.5 लाख घरौनी का है। आज उत्तर प्रदेश में 57 लाख लोगों को घरौनी का वितरण किया जा चुका है। सितम्बर, 2024 तक शत-प्रतिशत घरों तक घरौनी का वितरण हो जायेगा, यह सब ड्रोन व डिजिटल टेक्नोलॉजी के माध्यम से संभव हुआ है।
        उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के प्रयोग से एक शहर में बैठकर डॉक्टर दूसरे शहर में सर्जरी, टेलीकंसल्टेशन आदि की सेवायें प्रदान कर सकता है। 5 जी के आने से डाटा ट्रांसफर सहित तमाम सारी दिक्कते दूर हो जायेंगी। इस परिवर्तन को करने के लिये नई फौज खड़ी करनी होगी, यह फौज टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर ईज ऑफ लिविंग व ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिये कार्य करेगी। आज स्टार्ट अप्स का समय है। इसमें आईआईटी, एनआईआईटी व तमाम सारे इंजीनियरिंग कॉलेज व इंस्टीट्यूशन से निकलने वाले बच्चे योगदान कर सकते हैं।
         उन्होंने कहा कि प्रदेश को 5 जी नेटवर्क को सुदृढ़ बनाने के लिये नजदीक-नजदीक टावर्स लगाने होंगे, इसके लिये जरूरी है कंपनियों को आसानी से क्लीयरसेंस मिल जाये। उन्होंने आई0टी0 एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अधिकारियों को बेहतर एवं जल्द से जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिये ईज ऑफ डुइंग बिजनेस पर कार्य करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि एक बार पुनः समीक्षा कर देखें कि क्या-क्या कर सकते हैं, जिससे प्रदेश में 5 जी का रोल आउट तेजी से हो। इस कार्य में पी0एम0 गतिशक्ति का भरपूर उपयोग किया जाये, ताकि प्रदेश में इस नेटवर्क को हम ज्यादा तेजी से आगे बढ़ा सकें। 5 जी के आने बाद विभागों के कार्यों में तेजी लाने के लिए कार्य करें।
       इस अवसर पर सचिव, संचार मंत्रालय, भारत सरकार  के0राजारमन का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया। वर्कशॉप को प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास तथा आई0टी0 एवं इलेक्ट्रॉनिक्स  नरेंद्र भूषण सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया।
       इस मौके पर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास  अनिल कुमार सागर, विशेष सचिव आईटी इलेक्ट्रॉनिक  अक्षय त्रिपाठी व  कुमार विनीत समेत भारत सरकार व राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh