Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बच्चों में वैज्ञानिक चेतना जगाना आवश्यक - प्रोफेसर डी के त्रिपाठी

 राणा प्रताप पीजी कालेज में हुआ जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस का कार्यक्रम 
सुलतानपुर। 'बच्चों में वैज्ञानिक चेतना जगाना आवश्यक है। यह जरूरी है कि विज्ञान केवल ज्ञान में न रह कर प्रयोग में आये ।' यह बातें राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहीं। 
वह महाविद्यालय के संगोष्ठी हाल में आयोजित 30वें जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के प्रोजेक्ट प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। 
समारोह की अध्यक्षता करते हुए के.एन.आई.सी. के प्रधानाचार्य डॉ.एन.डी.सिंह ने कहा कि सुलतानपुर जनपद के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक बनने की क्षमता का विकास हो रहा है। इंटर कालेज के विद्यार्थी अब विज्ञान प्रयोगशाला का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। 
आगंतुकों का स्वागत करते हुए जिला समन्वयक असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.शिशिर श्रीवास्तव ने कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत की । संचालन डॉ.प्रीति प्रकाश ने किया। 
कार्यक्रम में जिलेभर से आये 10 से 17 वर्ष आयु के बच्चों ने अपना प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया । जिसमें 56 ग्रुप के लगभग 112 बच्चे शामिल रहे। इन सभी के प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कर उनमें से श्रेष्ठ प्रोजेक्ट को राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए भेजा जायेगा। 
इस अवसर पर संतोष चौरसिया, प्रीति सिंह,सरस प्रकाश ,कशिश रजा ,अनिल वर्मा, गोरखनाथ चौरसिया व करुणवीर सिंह सहित अनेक शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।राणा प्रताप पीजी कालेज में तैयार होंगे राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट
  - कालेज में खुली एनसीसी की यूनिट 
सुलतानपुर। राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अब राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट तैयार होंगे। कालेज में एनसीसी की यूनिट खुल गई है। 
यह जानकारी देते हुए प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि कालेज के छात्रों को मूलभूत सैन्य प्रशिक्षण दिलाने के लिए महाविद्यालय प्रबंधतंत्र ने प्रयास किया । जिससे अब कालेज में एनसीसी की यूनिट खुल गई है। यह हम लोगों के लिए गौरव की बात है कि महाविद्यालय के विद्यार्थी अब देश की सुरक्षा के लिए भी तैयार हो सकेंगे।
एनसीसी केयरटेकर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.आलोक कुमार ने बताया कि स्नातक प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर के जो विद्यार्थी एनसीसी लेने के इच्छुक हैं वे कार्यालय से फार्म लेकर आवश्यक प्रपत्रों के साथ 25 नवम्बर तक जमा कर दें।
महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने कहा कि एकता और अनुशासन सिखाने वाला एनसीसी का पाठ्यक्रम महाविद्यालय के विद्यार्थियों में आत्मविश्वास जगाकर उन्हें चरित्रवान बनायेगा ।
 महाविद्यालय के अध्यक्ष एडवोकेट संजय सिंह प्रबंधक सुरेन्द्र नाथ सिंह सहित प्रबंधसमिति के सदस्यों और शिक्षकों ने महाविद्यालय में एनसीसी आने पर प्रसन्नता जताई है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh