Latest News / ताज़ातरीन खबरें

राजकीय बालिका इण्टर कालेज आजमगढ़ में बालिकाओं को उनके अधिकारों एवं सर्वाइकल कैंसर व महिला कल्याणकारी योजनाओं के बारे में किया गया जागरूक

आजमगढ़ 11 अक्टूबर-- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं महिला कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज आजमगढ़ में बालिकाओं को उनके अधिकारों एवं सर्वाइकल कैंसर के साथ ही सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। 
इस अवसर पर डीसी अन्नू सिंह ने छात्राओं को विधवा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष आदि के बारे मे विस्तार से बताया। इसी के साथ ही 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्प लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवायें एवं 108 एम्बूलेंस सेवा के बारे में छात्राओं को बताया। उन्होने यह भी कहा कि महिलाओं का जहां भी शोषण हो, उसका कड़ा विरोध करें और अपने आस- पास के महिलाओं को विधवा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष आदि के बारे में बतायें। 
राजकीय बालिका इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या श्रीमती ललिता देवी ने कहा कि महिलाओं के जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम कराते रहने चाहिए, इससे छात्राओं को काफी लाभ मिलेगा और छात्राएं अपने साथ-साथ दूसरों को भी जागरूक करेंगी। 
इस अवसर पर अध्यापिकाओं सहित महिला कल्याण विभाग की ममता यादव, अनिता यादव, रीना यादव, रीना सिंह, पिंकी सिंह सहित छात्राएं उपस्थित रहीं।

-------जि0सू0का0 आजमगढ़-11.10.2022--------


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh