Latest News / ताज़ातरीन खबरें

इंसाफ जन संगठन अंबारी के तत्वधान में आज महिला उद्यमिता विकास में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं की भूमिका पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

अंबारी(आजमगढ़): इंसाफ जन संगठन अंबारी के तत्वधान में बुधवार को महिला उद्यमिता विकास में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं की भूमिका पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान महिलाओं के विकास में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं की भूमिका और उनके विकास पर चर्चा किया गया ।  
कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में इरादा फाउंडेशन लखनऊ के संस्थापक दयाशंकर सिंह के साथ ही विशिष्ट अतिथि जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव एवं सहायक आयुक्त उद्योग एस एस रावत के द्वारा महिलाओं के उद्यमिता विकास के बारे में जानकारी दी गयी ।   कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि वैश्वीकरण और उदारीकरण के आधुनिक युग में हमारे देश में एक क्रांतिकारी पद्धति को आमंत्रित किया गया है। जिसमें महिलाओं की आबादी को अधिक महत्व दिया जा रहा है। जीवन की लागत में लगातार वृद्धि के कारण महिलाओं को अपने परिवारों के समर्थन के रूप में खड़े होने के लिए आर्थिक गतिविधियों में संलग्न होना आवश्यक हो गया है। इसलिए घर बैठकर समूह के माध्यम से अनेक योजनाओं का लाभ उठाते हुए खेती और ग्रामीण उद्योग के माध्यम से धनार्जन किया जा सकता हैं । 
महिलाए न केवल विभिन्न नौकरी क्षेत्रों में खुद को साबित किया है बल्कि उद्यमिता की निषिद्ध भूमि पर आक्रमण करने का साहसिक कदम भी उठाया है। महिलाएं सच्चे उद्यमी के रूप में काम कर रही हैं। जोखिम उठा रही हैं। संसाधनों का प्रबंधन कर रही हैं। आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करने के लिए चुनौतियों को स्वीकार कर रही हैं। समाज में अपनी मजबूत स्थिति स्थापित कर रही हैं। इरादा फाउंडेशन के दया शंकर सिंह ने कहा कि इरादा फाउंडेशन प्रदेश एवं देश मे अनेक योजनाओं को क्रियान्वन कर रही हैं । आप सभी इसका लाभ उठावे हम ग्रामीण क्षेत्रो में हर महिला पुरुष का सहयोग करेंगे । 
अध्यक्षता वीरेंद्र यादव एवं संचालन राजेश यादव ने किया। मिजवां वेलफेयर सोसायटी की ग्रामीण उद्यमिता सलाहकार तृप्ति सिंह, दिनेश यादव, जितेंद्र , जंग बहादुर, सुमन सिंह, राजनेत यादव, आरती शाह, सोनी, रामचन्द्र, अनिल सिंह आदि रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh