Business News / ख़बर कारोबार

नही चाहिए एलपीजी गैस और बिजली , झंझट खत्म, 12 हजार में घर लाएं ये Stove, जिदंगीभर फ्री बनेगा खाना

बिजनेस अपडेट। एलपीजी सिलेंडर की कीतम में हर गुजरते दिन के साथ इजाफा हो रहा है। ऐसे में इंडक्शन कुकटॉप एक सहारा हो सकता है। लेकिन प्रति यूनिट बिजली की दर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में यह दोनों ही टेक्नोलॉजी लंबे वक्त के लिए कारगर नहीं है। ऐसे में सरकार की तरफ से एक नई टेक्नोलॉजी पेश की गई है, जिससे जिंदगीभर फ्री खाना बनाया जा सकेगा। इसका दोहरा फायदा होगा कि सरकार को गैस और बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही आपके हर माह का 1200 से 1500 रुपये खर्च बचेगा। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से
क्यों Surya Nutan सोलर स्टोव है खास
केंद्र सरकार की तरह से एक सोलर स्टोव टेक्नोलॉजी पेश की गई है, जो कि पुराने सोलर स्टोव से बिल्कुल अलग है। पुराने सोलर स्टोव को छत पर रखना होता था। लेकिन नए Surya nutan सोलर स्टोव को किचन में फिट किया जा सकता है। यह बिल्कुल आपके गैस सिलेंडर वाले स्टोव की तरह काम करता है। साथ ही Surya nutan को रात में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि पुराने सोलर स्टोव में संभव नहीं था।
Surya nutan सोलर स्टोव को सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सहयोग से बनाया गया है। इस स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र फरीदाबाद ने डेवलप किया है। जबकि इंडियन ऑयल की तरफ से इसका पेटेंट कराया गया है 
Surya Nutan स्टोव की कीमत 12,000 रुपये है। यह स्टोव दो वेरिएंट में आता है। इसकी शुरुआती कीमत 12,000 रुपये है। जबकि टॉप मॉडल करीब 23,000 रुपये में आता है। बता दें कि Surya nutan एक रिचार्जेबल सोलर स्टोव है, जिससे सूर्य की रोशनी न होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
बिना धूप कैसे करेंगा काम
सूर्य नूतन सोलर स्टोव नॉर्मल सोलर स्टोर से अलग है। पहली बात यह है कि बाकी सोलर स्टोव की तरफ सूर्य नूतन स्टोव को धूप में रखने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही इसे किचन में फिक्स्ड किया जा सकेगा। बता दें कि यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। इस स्टोव स्पिलिट एसी की तरह है। मतलब इसके एक यूनिट को धूप में रख सकते हैं, साथ ही दूसरे यूनिट को किचन में लगा सकते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh