National News / राष्ट्रीय ख़बरे

' पानी सत्याग्रह ': आतिशी के अनशन का दूसरा दिन बोलीं 'हक का पानी मिलने तक जारी रहेगा ये अनशन'


दिल्ली के लोगों को हरियाणा से उनके हक का पूरा पानी दिलाने के उद्देश्य से जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार से अपना अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया.आम आदमी पार्टी ने इसे ‘पानी सत्याग्रह’ नाम दिया है.आज आतिशी के अनशन का दूसरा दिन है।

दक्षिण दिल्ली के भोगल में अपने ‘जल सत्याग्रह’ स्थल से एक वीडियो संदेश में आतिशी ने कहा, "...मैंने हर संभव रास्ता अपना कर देख लिया लेकिन जब किसी भी रास्ते से हरियाणा सरकार पानी देने को तैयार नहीं हुई तो मेरे पास अनशन पर बैठने के अलावा कोई रास्ता नहीं था...दिल्ली वाले एक-एक बूंद पानी को तरस रहे हैं इसलिए मैं कल से अनशन पर बैठी हूं...आज भी पानी की कमी बनी हुई है.कल पूरे दिन भर में 110 MGD पानी कम आया है.मैं अनशन पर तब तक बैठी रहूंगी जब तक हरियाणा सरकार दिल्ली को पानी नहीं देती है.मैं तब तक खाना नहीं खाऊंगी जब तक दिल्ली के 28 लाख लोगों को हरियाणा से पानी नहीं मिल जाता है।
उन्होंने कहा कि मेरे तमाम प्रयास के बावजूद भी हरियाणा की बीजेपी सरकार दिल्ली के हक का पानी नहीं छोड़ रही है। आतिशी के मुताबिक अब जब तक हरियाणा की बीजेपी सरकार दिल्ली का पूरा पानी नहीं छोड़ती और हर दिल्लीवालों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता, तब तक ‘पानी सत्याग्रह’ जारी रहेगा।

अनशन पर बैठने से पहले ही आतिशी ने हरियाणा सरकार और बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि दिल्ली के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। जनता त्रहिमाम कर रही है और हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी उन्हें नहीं दे रही है। इसलिए अब अनिश्चितकालीन अनशन की शुरुआत की जाएगी।

आतिशी ने बताया कि दिल्लीवालों को पानी मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किया गया है। फिर भी हरियाणा ने पानी नहीं दिया इसलिए अब मजबूरन पानी सत्याग्रह करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा था कि गांधी जी ने सिखाया है – सच्चाई की लड़ाई लड़ने के लिए सत्याग्रह अंतिम उपाय है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh