Latest News / ताज़ातरीन खबरें

ऑनलाइन माध्यम से भी प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन


लखनऊ:लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0  नवदीप रिणवा ने अवगत कराया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्याशियों को यह सुविधा प्रदान की गयी है कि वे अपना नामांकन ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वेबसाइट लिंक जारी किया गया है।

श्री रिणवा ने बताया कि जो प्रत्याशी ऑनलाइन पद्धति से नामांकन करना चाहते हैं,  वेबसाइट  के माध्यम से नामांकन पत्र भरकर उसका प्रिन्ट निकालकर प्रारूप-1 में रिटर्निग ऑफिसर द्वारा निर्गत सूचना में इंगित स्थान पर नामांकन दाखिल करना होगा। इसी प्रकार शपथ पत्र भी वेबसाइट लिंक के माध्यम से ऑनलाइन भरकर एवं उसके प्रिन्ट आउट को शपथ-पत्र के साथ रिटर्निंग ऑफीसर के समक्ष दाखिल करना होगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पद्धति से नामांकन भरने के उपरान्त जमानत धनराशि को भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा प्रदान की गयी है। 

इस हेतु नामांकन पत्र सफलतापूर्वक सबमिट करने के पश्चात जमानत धनराशि जमा करने हेतु लिंक पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन पेमेन्ट किया जा सकता है। प्रत्याशी इसके अतिरिक्त पूर्व से चली आ रही व्यवस्था के अन्तर्गत नकद रुप से ट्रेजरी चालान के माध्यम से भी जमानत धनराशि जमा कर सकते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh