Education world / शिक्षा जगत

नशा और असमान्य व्यवहार के कारण संकट में हैं करौंदिया के परिवार

सुलतानपुर। पुरुषों के असामान्य व्यवहार व नशे की आदत के कारण करौंदिया मलिन बस्ती के अधिकांश परिवार संकट में हैं। यह जानकारी तब सामने आई जब राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एन एस एस शिविरार्थियों ने मंगलवार को बस्ती का सामाजिक शैक्षणिक सर्वेक्षण किया। 
 इस बारे में बताते हुए कार्यक्रम प्रभारी डॉ.बृजेश सिंह ने कहा कि करौंदिया मलिन बस्ती के लगभग पैंतीस परिवारों में अलग अलग सम्पर्क कर विद्यार्थियों ने जो जानकारी एकत्र की है वह काफी चौंकाने वाली है। प्राप्त सूचना के अनुसार इस बस्ती के परिवार एकाकी हैं और गैर परम्परागत व्यवसाय को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। 
अनेक परिवारों के पुरुष नशा करते हैं । ये अपनी पत्नियों को शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर दुर्व्यवहार भी करते हैं। कई परिवारों के पुरुषों का व्यवहार भी असमान्य है । जिस कारण विवाह योग्य पुरुषों का विवाह भी नहीं हो पा रहा है।
 परिवार के सदस्यों ने सर्वेक्षण करने गये विद्यार्थियों से ऐसे लोगों का विवाह कराने की सिफारिश भी की । श्री संस्कृत महाविद्यालय करौंदिया में चल रहे विशेष शिविर के चौथे दिन हुए सर्वेक्षण की टीम में रवि प्रसाद, अभय सिंह , निखिल सिंह,शालिनी गुप्ता , कोमल शर्मा , श्रेया मिश्रा, मुस्कान सिंह आदि शिविरार्थी सम्मिलित रहे।
कार्यक्रमाधिकारी डॉ.प्रभात श्रीवास्तव व डॉ नीतू सिंह ने शिविरार्थियों का मार्ग दर्शन किया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh