International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

अखंड भारत' की तस्विर को लेकर पड़ोसी देशों में खलबली, विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को बताया ना समझ

New Delhi: नई संसद भवन की इमारत मेंलगी 'अखंड भारत'की तस्विर को लेकर पड़ोसी देशों की ओर से लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। पहले नेपाल, फिर पाकिस्तान और अब बांगलादेश को नई संसद में लगा भारत का 'अखंड भारत'का नक्शा रास नहीं आ रहा है। बांगलादेश में मौजूद कई राजनीतिक दलों ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है।
बांग्‍लादेश के राजनीतिक दलों ने इस पर प्रतिक्रिया करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे राजनीतिक दलों के नेताओं समेत सभी समर्थन कर्ताओं ने भारत से मांग की है कि इस नक्शे को संसद से हटाया जाए। पड़ोसी देशों की ओर से लगातार की जा रही प्रतिक्रिया को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर संज्ञान लेते हुए अपनी प्रतिक्रिया दे दी है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यह 'अखंड भारत' का नक्शा नहीं, बल्कि सम्राट अशोक के 'साम्राज्य' को दर्शाता हुआ एक मानचित्र है।
दरअसल, 28 मई को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के नई संसद भवन का उद्घाटन किया गया था। इस ही नई संसद भवन में एक भित्ति चित्र लगाया गया है। जिसे 'अखंड भारत' का नक्शा कहा जा रहा है। इस नक्शे में गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के साथ-साथ तक्षशिला को भी दिखाया गया है। इस नक्शे में पुरूषपुर, सौवीर और उत्तराप्रस्थ को भी दर्शाया गया है. जिसे वर्तमान समय में पाकिस्तान का पेशावर और सिंध, बलूचिस्तान प्रांत के नाम से जाना जाता है।
पाकिस्तान की तरफ से बार-बार उठाए जा रहे सवालों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर नेप्रतिक्रिया देते हुए कहा,भारतीय संसद में लगाई गई अखंड भारत की तस्वीर अशोक सम्राज्य की सीमा को दर्शाती है। पाकिस्तान इस बात को नहीं समझ सकता है क्योंकि उसके पास समझने की शक्ति नहीं है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh