Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

भारतीय 9 महान खिलाडी कितने पढ़े लिखे हैं , एक ने तो स्कूल ही पूरी नहीं की -जाने पूरी डिटेल

भारतीय क्रिकेटरों के दीवानों की कोई कमी नहीं है। भारत जहाँ क्रिकेट उनकी दीवानगी सिर चढ़कर बोलती है। तो वही क्रिकेटरों को भगवान का दर्जा भी दिया जाता है। इसी बीच टी 20 वर्ल्ड कप की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर को होने जा रही है।आज दुनिया के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले लोगों में शुमार भारतीय क्रिकेट के खिलाड़ी लाखों में नहीं बल्कि करोड़ो में कमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे इन क्रिकेटर्स की एजुकेशन के बारे में? आज हम भारत के सुपरहिट क्रिकेटरों के क्वालिफिकेशन के बारे में जानेंगें।

सचिन तेन्दुलकर
भारत के महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेन्दुलकर, जिन्हे भारत में क्रिकेट का भगवान मानते हैं, क्या आप जानते हैं उन्होंने सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की है। जी हाँ, 16 साल की उम्र में इंडिया के लिए खेलने का मौका मिलने के बाद उन्होंने अपने पढ़ाई वहीं रोक दी।


दिनेश कार्तिक
इंडियन क्रिकेट टीम के नई फिनिशर के तौर पर उभरने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश का कार्तिक ने डॉन बॉस्को सेन्ट पैड्स एंग्लो इंडियन हाइयर सेकन्डरी स्कूल चेन्नई से अपनी पढ़ाई की। साथ ही उन्होंने इंडियन पब्लिक स्कूल कुवैत से स्कूलिंग पूरी की है।

ऋषभ पंत
अपने प्रदर्शन से सभी काम दिल जीतने वाले क्रिकेट ऋषभ पंत उत्तराखंड से दिल्ली आने के बाद द इंडियन पब्लिक स्कूल से पढ़ाई पूरी की थी। वहीं बीकॉम की पढ़ाई के लिए उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री वैंकटेश्वर कॉलेज में दाखिला लिया था।


जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह अपनी बॉलिंग के लिए जाने जाते हैं। वैसे तो उन्हें पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी। इसलिए उन्होंने अहमदाबाद स्कूलिंग निर्माण हाई स्कूल 12वीं तक की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने पढ़ाई को अलविदा कह दिया।


हार्दिक पांड्या
भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन हार्दिक पांड्या ने स्कूली शिक्षा करने में विफल रहे हैं। उन्होंने 9वीं भी पास नहीं किया, क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई को पीछे छोड़ दिया। आज उन्होंने अपने हुनर की बदौलत काफी धन अर्जित कर लिया है।

केएल राहुल
केएल राहुल को भविष्य में कप्तानी करते हुए देखा जा सकता है। बैंगलोर के NITK इंग्लिश मीडियम स्कूल के बाद बीकॉम की पढ़ाई उन्होंने श्रीभगवान महावीर जैन महाविद्यालय से की है।


एम एस धोनी
एम एस धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भारत को दो वर्ल्ड कप दिलाने में सफल रहे हैं ।लेकिन इस बीच उन्होंने अपने पढ़ाई पर से फोकस हटा लिया था। उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज रांची में एडमिशन जरूरी लिया लेकिन क्रिकेट के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। स्टार्ट 2011 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद उन्होंने अपने बीकॉम पूरा किया।

विराट कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी सिर्फ बारहवीं पास किया है। अपनी स्कूलिंग विशाल भारती पब्लिक स्कूल से पूरा करने के बाद अंडर 19 में सेलेक्ट होने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई वहीं रोक दी।

रोहित शर्मा
भारतीय क्रिकेट टीम के इस कप्तान रोहित शर्मा भारत को 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। लेकिन उन्होंने भी 12वीं तक की पढ़ाई करके क्रिकेट की तरह ध्यान केंद्रित कर लिया। पढ़ाई के दौरान ही उनका इंटरनेशनल क्रिकेट में सेलेक्शन हो गया और इसी तरह उनकी पढाई वहीं रुक गई।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh