International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

Hindu Temple In Dubai नवरात्र के नौमी पर १६देवी देवताओं की प्रतिमाओं से सुसज्जित मन्दिर का लोकार्पण

Hindu Temple In Dubai: चार अक्टूबर 2022 का दिन दुबई में रहने वाले हिन्दुओं और सिक्खों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा. इस दिन दुबई के हिन्दू मंदिर का उद्घाटन हुआ. दुबई के जेबेल अली (Dubai Jebel Ali Hindu Temple) में हिन्दू मंदिर बनाया गए है. इस मंदिर के उद्घाटन के लिए UAE के मंत्री शेख नहयान बिन मुबारक (Sheikh Nahyan bin Mubarak) और UAE के भारतीय राजदूत संजय सुधीर चीफ गेस्ट के रूप में पहुंचे थे. 4 अक्टूबर से दुबई के हिन्दू मंदिर में लोग दर्शन के लिए पहुँच सकेंगेDubai Hindu Mandir: दुबई में बनाया गया यह हिन्दू मंदिर सिंधी गुरु दरबार का विस्तार है. यह UAE के सबसे पुराने मंदिर में से एक है. सिंधी गुरु दरबार के कायाकल्प की शुरआत फरवरी 2020 से हुई थी. इस हिन्दू मंदिर में सभी धर्म के लोगों का स्वागत है और यहां 16 देवताओं की प्रतिमाएं और गुरु ग्रन्थ साहिब को स्थापित किया गया है.दुबई के हिन्दू मंदिर की तस्वीरें यह हिन्दू मंदिर संगमरमर से बनाया गया है, जिसमे अरबी और संस्कृत से नक्काशी की गई है. मंदिर के पिलर्स पर अरबी और हिंदू ज्यामितीय डिजाइन बनाए गए हैं और छत पर घंटियां लगीं हैं। मंदिर में प्रवेश के लिए क्यूआर-कोड-आधारित अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है।

भारतीय राजदूत ने उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि UAE 35 लाख भारतीय नागरिकों का घर है. विभिन्न धर्मों को मानाने वाले 25 लाख लोग यहां रहते हैं. उनकी आस्था को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मंदिर बनाने और जमीन उपलब्ध कराने के लिए बड़ा योगदान दिया है.

वैसे इस मंदिर का उद्घाटन 1 सितम्बर के दिन ही हो गया था. मगर कुछ काम बाकी था इसी लिए दर्शन के लिए अनुमति नहीं थी. 4 अक्टूबर से अब यहां लोग दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh