Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जन जीवन आधार सेवा फाउंडेशन ने श्मशान भूमि और शोक सभा गृह निर्माण कराने की किया मांग

उत्तर प्रदेश महराजगंज : महराजगंज जनपद में श्मशान भूमि और शोक सभा गृह न होने के कारण लोगो को बड़ी समस्या उठानी पड़ रही है बतादेंकि, हर एक मानव जीवन के अंत मे सबसे ज्यादा जरूरी मृत शरीर को सम्मान व पूरे रीत रिवाजों के साथ अंतिम संस्कार करना हैं। जरा आप गौर करें , अगर जिन जगहों पर शव को जलाया जाय वहाँ कभी एक बडी अनहोनी का भय बना हो तो यह हर तबक़े के लोगों के लिए एक बड़ी समस्या/चुनौती है।
इसी समस्या को लेकर जन जीवन आधार सेवा फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश चंद्र मौर्य ने बता कि, उत्तर प्रदेश जिले के महराजगंज के ग्रामसभा नटवा में मुक्ति स्थल (श्मशान स्थल) न होने की वजह से लोगों द्वारा एक स्वच्छ साफ नदी के बगल शवो को जलाने की प्रक्रिया बनी हुई है । सबसे बड़ी चिंता का विषय यह है कि, अगल बगल धने जंगल है। उसमें जंगली जानवरों,पक्षियों, और अन्य जानवर का डेरा भी है जो कि, कभी भी आग की चपेटों का शिकार बन सकता हैं, एक बार फिर बतादेंकि जंगल मे आग लगने की भय तो हमेशा ही बनी रहती हैं अगर ऐसा अनहोनी हुई तो वन्य जीव के साथ बहुत बड़ी दुर्घटना घट सकती हैं।
संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश चंद्र मौर्य ने सूचना के माध्यम से जीजीएस न्यूज24 से रूबरू होते हुए कहा कि,"जन जीवन आधार फाउंडेशन महाराष्ट्रा- वनस्पति, जीव-जंतुओं और मानव सुरक्षा को लेकर चिंतित है, उत्तर प्रदेश में जहां विकास का चौतरफा दावा है वही जिला महराजगंज के नटवा में श्मशान घाट की इस समस्या से कभी भी बड़ी अनहोनी हो सकती है । इसके लिए संस्था ने अपने लेटर पैड के माध्यम से जिलाधिकारी जनपद महराजगंज उत्तर प्रदेश को पिछले दो फरवरी को ही अवगत करा दिया है ताकि जल्द से जल्द इस मामले पर विचार किया जाय और नटवा ग्राम सभा को सुगमता और वनस्पतियों और जीवों को पूरी तरह सुरक्षा मिल सकें।
जीजीएस न्यूज़24 ने संस्था के उत्कृष्ट कार्य की प्रशंसा करते हुए मानव ,वनस्पति,जीव संरक्षण में आपका प्रयास सफल रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh