Politics News / राजनीतिक समाचार

यूपी में फिर योगी सरकार या बाजी पलट सकते हैं अखिलेश? ताजा सर्वे ने आज...

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव बेहद नजदीक है। चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले ही प्रचार अभियान बेहद तेज हो चुका है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यूपी की जनता का मूड क्या है? एक बार फिर योगी मुख्यमंत्री बनेंगे या अखिलेश यादव, मायावती या प्रियंका गांधी वाड्रा उनसे सत्ता छीनने में कामयाब रहेंगे? न्यूज चैनल 'टाइम्स नाऊ नवभारत' के ताजा सर्वे की मानें तो यूपी में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है तो समाजवादी पार्टी बीजेपी को टक्कर तो दे रही है, लेकिन सत्ता में आने में कामयाबी होती नहीं दिख रही है।
सर्वे के मुताबिक, यूपी में एक बार फिर योगी सरकार बनने जा रही है। 403 सीटों वाली यूपी विधानसभा में बीजेपी 230 से 249 सीटें जीत सकती है। वहीं, समाजवादी पार्टी 137 से 144 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बीएसपी और कांग्रेस के प्रदर्शन में इस बार भी सुधार होता नहीं दिख रहा है। सर्वे के नतीजे कहते हैं कि मायावती की पार्टी जहां 9-14 सीटों पर सिमट सकती है तो कांग्रेस को 5 से 6 पर संतोष करना पड़ सकता है।

पश्चिम यूपी में एसपी को फायदा, लेकिन बीजेपी अब भी मजबूत
सर्वे के मुताबिक, पश्चिम यूपी में पिछले चुनाव के मुकाबले समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन बेहतर रह सकता है। लेकिन बीजेपी अब भी यहां सबसे अधिक सीटें जीतती दिख रही है। पश्चिमी यूपी की 97 सीटों में बीजेपी 57-60 जीत सकती है तो समाजवादी पार्टी 35-30 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बीएसपी को 0-1 और कांग्रेस को 1-2 सीटें मिलने की संभावना है। पश्चिम यूपी को लेकर सर्वे के नतीजे इसलिए भी दिलचस्प हैं, क्योंकि यूपी के इसी हिस्से में किसान आंदोलन का सबसे अधिक असर था। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कृषि कानूनों की वापसी के बाद किसानों की नाराजगी पूरी तरह खत्म हो गई है।
बुंदेलखंड का क्या है मूड?
बुंदेलखंड में भी बीजेपी मजबूत स्थिति में दिख रही है। सर्वे कहता है कि बुंदेलखंड में बीजेपी को 14-15 सीटें मिल सकती हैं तो समाजवादी पार्टी 3-5 सीटें जीत सकती है। बीएसपी के खाते में 0-1 सीट जा सकती है तो कांग्रेस का यहां खाता खुलता नहीं दिख रहा है।
अवध में किसे कितनी सीटें?
अवध क्षेत्र में बीजेपी 57-65 सीटें जीत सकती है तो समाजवादी पार्टी यहां 31-33 सीटों पर कब्जा कर सकती है। सर्वे के मुताबिक, बीएसपी को 3 सीट मिल सकती है तो कांग्रेस 2-3 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। यहां 1 सीट अन्य के खाते में भी जा सकती है।
सेंट्रल यूपी का क्या है हाल
सेंट्रल यूपी की 35 सीटों की बात करें तो बीजेपी को यहां 17-21 सीटें मिल सकती हैं तो समाजवादी पार्टी 12-13 सीटें जीत सकती है। बीएसपी, कांग्रेस और अन्य के खातों में 0-1 सीटें रह सकती हैं।पूर्वांचल में टक्कर दे रही समाजवादी पार्टी
पूर्वांचल में कुल 102 विधानसभा सीटें हैं। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि बीजेपी यहां 49-58 सीटें जीत सकती है तो समाजवादी पार्टी भी यहां 39 से 45 सीटें जीतकर टक्कर दे सकती है। बीएसपी को यहां 5-6 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस का यहां भी खाता खुलता नहीं दिख रहा है ।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh