Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बर्फीली हवाओं ने कप कपाया हाड़ ,सुरसुराती चल रही बर्फीली हवाएं, कांपते रहे लोग नगर पंचायत द्वारा अभी तक नहीं जले अलाव : बिलरियागंज


  बिलरियागंज/आजमगढ़ दो दिन पूर्व हुई बरसात के पीछे आई ठंडी हवाओं ने पूर्वांचल में गलन का असर व्‍यापक स्‍तर पर ला दिया है। दिन चढ़ने के साथ ही बेअसर सी धूप भी हो रही है और साफ आसमान से राहत भी नहीं मिल रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड का असर और भी व्‍यापक होगा। बर्फीली हवाओं के साथ ही गलन का दौर मध्‍य जनवरी तक चलेगा।
      शुक्रवार की सुबह भी आसमान साफ रहा और सुबह से कोहरा नदारद रहने के साथ बर्फीली गलन युक्‍त हवाओं का जोर रहने से लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। दिन चढ़ने के साथ ही आसमान में सूर्य के दर्शन तो हुए लेकिन धूप की तेजी नदारद रही।
    आसमान साफ रहने से दिन चढ़ने तक पर्याप्‍त धूप हुई और ठंडी हवाओं से लोग कांपते भी रहे। धूप सेंकने निकले लोगों को ठंड से कोई राहत नहीं मिली। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि ठंड अपने समय के अनुकूल ही है अब पाले का दौर भी सप्‍ताह भर में असर करने लगेगा। इसकी वजह से फसलों को भी नुकसान की उम्‍मीद है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य दर्ज किया गया। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 71 फीसद और न्‍यूनतम 71 फीसद दर्ज किया गया।
      मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ है। जबकि अफगानिस्‍तान पहुंच चुके पश्चिमी विक्षोभ का एक और असर देश में पहुंचने जा रहा है। इसके यहां 48 घंंटे में पहुंचने की उम्‍मीद है। शुक्रवार सुबह की शुरुआत भले ही अच्छी व चमकदार धूप से हुई हो मगर तेज हवा और गिरते हुए पारे ने रक्त व पानी सब कुछ जैसे जमा सा दिया हो।
    11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस तापमान ने अब बिलरियागंज व आजमगढ़ व पुर्वांचल वासियों में कंपन ठंड ने बढ़ा दिया है। वहीं मौसम विज्ञानियों का मानना है कि पूर्वांचल में पश्चिमी विक्षोभ व बर्फीली हवाओं से यह ठिठुरन अचानक से बढ़ी है। वहीं बारिश के बाद ही पारा दस डिग्री से नीचे उतरा। कल रात तक हवा की गति छह किमी प्रति घण्टे दर्ज की गई थी। इस बीच बुजुर्गों की संख्या भले ही कम हो गई मगर विश्वस्तरीय बहस अभी भी कम नहीं हुई है। सुबह सुबह स्थानीय उनका कहना है कि हल्की बारिश के बाद से बढ़ी ठंड का प्रहार निरंतर जारी है। सुरसुराती चल रही हैं बर्फीली हवाएं,


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh