Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जिला कारागृह में नशा मुक्ति का अभियान बंदी भाइयों ने लिए नशा मुक्त जीवन जीने का संकल्प : राजस्थान

राजस्थान राजसमंद। महातपस्वी आचार्य श्री महाश्रमण जी की युवा शिष्य मुनि श्री प्रकाश कुमार जी एवं मुनि श्री सिद्ध प्रज्ञ जी के सानिध्य में राजसमंद की जिला जिला कारागृह में अनुव्रत उद्बोधन सप्ताह के अंतर्गत नशा मुक्ति दिवस मनाया गया।
इस अवसर पर मुनि सिद्ध प्रज्ञ जी ने कहा नशा जीवन की दशा दिशा और दृष्टि तीनों का नाश करती है। इस तेज रफ्तार की जिंदगी में मनुष्य के पास सुविधा के अनेक साधन है। घर घर में टीवी सेट है। सोफा सेट है। रेडियो सेट है। वीडियो सेट है और मोबाइल सेट है। सारे सेट है। किंतु माइंड अपसेट है । इस अपसेट को सेट अप करना ही अनुव्रत का उद्देश्य है।
। आज अनुव्रत समिति के माध्यम से यहां पर जो कार्यक्रम हो रहा है। मुझे आचार्य तुलसी की स्मृति हो रही है।
मैं उनके साथ यहां पर दर्शन देने के लिए आया था। और उसके बाद अनेक बार इस कारागृह में जिसे सुधार ग्रह कहा जा सकता है । आगमन हुआ और आज यह संदेश दिया जा रहा है। कि हम आज के अवसर पर जो अपराध होते हैं। अपराध के जितने भी कारण है। उनमें मुख्य कारण होता है नशा करना । नशा ना करें और गुस्सा ना करें। अगर दो संकल्प स्वीकार करते हैं । तो अपराध से मुक्त हो सकते हो। इस अवसर पर नशा मुक्ति के लिए मुनि श्री ने प्रेक्षा ध्यान के प्रयोग कराएं । जिसे कैदी भाइयों ने बहुत पसंद किया
मुनि श्री प्रकाश कुमार जी ने कहा कि जो व्यक्ति जीवन में अच्छे संस्कारों को अपनाता है। तो उसके गलत संस्कार गलत नशे अपने आप छूट जाते हैं। नशा जीवन के शरीर को भी नुकसान करता है। और आत्मा का बिगाड़ भी करता है। नशे से मुक्त रहने के लिए हमें संकल्प करना चाहिए। अनुव्रत आंदोलन के माध्यम से आज आचार्य तुलसी ने नशा मुक्ति का अभियान चलाया और सभी जगह यह नशा मुक्ति का कार्यक्रम चल रहा है। हम अपने समय का उपयोग अच्छे काम में लगाएं तो आप अपने आप बुरे काम से बच जाएंगे।
विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मनीष जी वैष्णव ने कहां आप अपने समय का उपयोग स्वाध्याय भजन कीर्तन आदि में यहा लगा रहे हैं । अगर ऐसा समय आप घर पर लगाते तो आपको यहां आने की जरूरत नहीं पड़ती। अभी भी मौका है। आप लोग यहां से जाएं तो संकल्प करके जाना कि हम अब कोई तरह का अपराध नहीं करेंगे नशा नहीं करेंगे।
जेलर सा श्री जीतमल जी मेनारियो ने कहां आज हमारा सौभाग्य है। हमारे इस कार्यक्रम में संतों का आगमन हुआ मैं तहे दिल से स्वागत करता हूं।
तेरापंथ सभा के अध्यक्ष श्री प्रकाश जी सोनी ने कहा कि आज यह अच्छा हुआ। मुनि श्री का आगमन हुआ और आप लोगों का सौभाग्य ऐसा संतो के द्वारा आप को नशा मुक्ति की प्रेरणा प्राप्त हो रही है।
SVS मजदूर यूनियन के जिला अध्यक्ष पप्पू लाल कीर ने कहा देश में आज अशिक्षा , बेरोजगारी एवं भ्रष्टाचार,शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण अपराध बढ़ रहे हैं। इस अपराध की भावना से मुक्त होने के लिए हमें नशे से मुक्त होना जरूरी है । सोमवार को राजसमंद के नौगामा गांव में 10 वर्षीय बच्ची के साथ घटना हुई। उसका मूल कारण नशा ही था । उनको नशीली पदार्थों ने उनको अपराधी बनाया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जीतमल जी कच्छारा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वीकार करते हुए। प्रेरणादाई विचार व्यक्त किए।
श्री चतुर जी कोठारी ने कविता पाठ किया। इस दौरान , श्री मूल चंद जी भालावत, संरपच बामन टुकड़ा श्री जगदीश दवे , जीतमल जी मेनारिया, आदि उपस्थित थे।
केदियो ने सामुहिक गीत गाया।
क्रार्यक्रम का संचालन सगठंन मत्री रमेश जी माण्डोत ने किया । आभार व्यक्त मदन जी धोका ने किया। कार्यक्रम के आयोजन में अनुव्रत समिति राजसमंद के अध्यक्ष डॉ वीरेंद्र महात्मा का सराहनीय योगदान रहा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh