Latest News / ताज़ातरीन खबरें

फैजाबाद अम्बेडकरनगर से जुड़े बसपा सुप्रीमो मायावती की यादें

अम्बेडकर नगर । जिले का गठन बसपा सुप्रीमो मायावती ने 29 सितम्बर 1995 में किया था। फैजाबाद जिले से अलग करते हुए अंबेडकर नगर को नया जिला बनाया गया था। जिसमें अकबरपुर, टांडा, जलालपुर, आलापुर और भीटी तहसील शामिल हैं। पौराणिक, ऐतिहासिक और औद्योगिक दृष्टिकोण से इस जिले की प्रमुख विशेषताएं निम्न हैं-
1- पौराणिक दृष्टिकोण से अम्बेडकर नगर जिले में माता और पिता की सेवा करने वाले भक्त पुत्र श्रवण कुमार से जुड़ा श्रवण क्षेत्र, जो तमसा और बिसुई नदी के संगम पर स्थित है। जहां अयोध्या नरेश महाराज दशरथ ने इसी संगम तट पर श्रवण कुमार को उस समय मार दिया था, जब श्रवण अपने अंधे माता पिता के लिए नदी से जल लेने गए थे। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा इस स्थल का चयन पर्यटन के लिए किया गया है और हर वर्ष यहां मेले का आयोजन भी होता है।
2- बाबा गोविन्द साहब की तपोस्थली जो अम्बेडकर नगर जिले के पूर्वी छोर आजमगढ़ जिले की सीमा पर आलापुर तहसील क्षेत्र में स्थित है। इस स्थल पर मान्यता है कि बाबा गोविन्द साहब (जो एक ऐसे संत थे, जो गरीबों की सेवा के लिए जाने जाते थे) का समाधि स्थल है और हर साल दिसंबर और जनवरी के महीने में यहां एक विशाल मेला लगता है और लोग यहां अपनी मन्नतों के लिए खिचड़ी चढ़ाते हैं।
3- जिले में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त प्रसिद्ध सूफी संत मखदूम अशरफ सिमनानी की दरगाह किछौछा में स्थित है। इस सूफी संत के बारे में कहा जाता है कि ईरान के सिमनान प्रान्त के ये बादशाह थे। लेकिन अचानक इनका मोह शासन से भंग हो गया और ये अपना शासन छोड़कर लोगों की भलाई के लिये निकल पड़े। किछौछा में आकर इस सूफी संत ने लोगों की सेवा की और इसी वजह से यहां स्थित उनकी मजार पर बिना किसी भेदभाव के सभी धर्मों के लोग लाखों की संख्या में आते हैं।
4- अम्बेडकर नगर जिला उत्तर प्रदेश में प्रमुख रूप से सस्ते कपड़े के उत्पादन के रूप में विख्यात है। इस जिले में लगभग 90 हजार पावर लूम संचालित हो रहे हैं, जिन पर तैयार होने वाला कपड़ा पूरे देश के विभिन्न हिस्सों के साथ कुछ अन्य देशों में भी जाता है।
5- अम्बेडकर नगर जिले में स्थापित बिजली के पावर प्लांट के कारण इस जिले की पहचान पूरे देश में बनी है। जिले की टांडा तहसील क्षेत्र में घाघरा नदी के तट पर स्थापित इस पावर प्लांट का निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार ने किया था, जिसे बाद में देश की नव रत्न कंपनियों में से एक एनटीपीसी ने ले लिया और अब इसकी क्षमता के विस्तार का काम कर रही है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh