Latest News / ताज़ातरीन खबरें

निःशुल्क ग्रामीण चिकित्सा शिविर के 11 वर्ष पूरे बिलरियागंज


बिलरियागंज/आजमगढ़ : सगड़ी तहसील के अजमतगढ़ ब्लॉक क्षेत्र के छपरा सुल्तानपुर गाँव निवासी शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डी.डी. सिंह विगत 11 वर्षों से अनवरत निःशुल्क परामर्श व दवाएं शिशुओं को देते आ रहे हैं। जनपद के ख्यातिलब्ध शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डी.डी. सिंह 13 दिसम्बर 2009 से लगातार प्रत्येक रविवार को अपने पैतृक गांव छपरा सुल्तानपुर आवास पर ग्रामीण शिशुओं का इलाज कर रहे हैं। क्षेत्र के साल्हेपुर, अजगरा, हरई इस्माइलपुर, खर्रा रास्तीपुर, इमिलिया, टनकपुरा, कठरा, कोठिया, छपरा, रसूलपुर आदि गाँवों के लोग इस शिविर से लाभान्वित हो रहे हैं। साथ ही दूर दराज के मरीज भी पता लगाकर पहुंचते हैं।
लगातार 11 वर्षों से निःशुल्क इलाज कर रहे डॉ. सिंह के सामने कई शिशु ऐसे आये जो धनाभाव में इलाज नहीं कर पाते। उन बच्चों को इनके इलाज से लाभ मिला।
आज भी बहुत लोग ऐसे हैं, जो धनाभाव के कारण बच्चे बीमार पड़ने पर समुचित इलाज नहीं करा पाते। ऐसे बच्चों का इलाज कर वे अपने को धन्य मानते हैं। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति अभिभावक हमेशा सतर्क रहते हैं, क्योंकि ये ही घर, गाँव, जिले, प्रदेश व देश के आने वाले कल को संवारते हैं। ऐसे में इनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक होना आवश्यक है, जो बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से ही संभव है। पूरे देश, प्रदेश को तो नहीं, एक गाँव व उसके आसपास के लोगों को ही सही, शिशुओं को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा देकर डॉ. सिंह इस कड़ी में अपना अमूल्य योगदान प्रदान कर रहे हैं।
डॉ. डी.डी. सिंह कहते हैं कि माता-पिता की प्रेरणा से यह कार्य हमने शुरू किया। आज अबोध बच्चों का इलाज कर हमें आत्म संतुष्टि मिल रही है। कहा कि यह कार्य अनवरत चलता रहेगा, जिससे कुछ जरूरतमंद बच्चों का इलाज तो हम कर सकेंगे।
विदित हो कि यह क्षेत्र ग्रामीण इलाका है, जहाँ अभी भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता है। ऐसे में डॉ. सिंह द्वारा निःशुल्क इलाज किए जाने से शिशुओं को काफी राहत मिल रही है। 11 वर्ष पूरे होने पर डॉ. सिंह के घर मरीज बच्चों व शुभचिंतकों का जमावड़ा लगा हुआ था। डॉ. सिंह बड़ी ही लगन और तन्मयता के साथ एक एक मरीज की शिकायत सुनकर उचित परामर्श और दवाएं दे रहे थे। इस कार्य से क्षेत्रीय लोगों में हर्ष का माहौल है और लोग डॉ. डी.डी. सिंह की मुक्त कंठ से सराहना कर रहे थे।
इस अवसर पर आसपास के गाँव कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
गाँव के निःशुल्क चिकित्सा शिविर के अतिरिक्त:
प्रत्येक वर्ष बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में भी निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन।
कुष्ठ बस्ती में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन।
दिव्यांग बच्चों के बीच निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन।
वनवासी छात्रावास के बच्चों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन।
मलिन बस्ती के बच्चों के निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन।
जिले के कई विद्यालयों में निःशुल्क हेल्थ चेक अप कैम्प का आयोजन।
पूर्व सांसद मुलायम सिंह यादव के गोंद लिए गाँव तमौली में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन।
निःशुल्क चिकित्सा शिविर के उपलक्ष्य में प्राप्त सम्मान:
केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा द्वारा सम्मानित।
भारत रक्षा दल द्वारा आज़मगढ़ गौरव सम्मान से सम्मानित।
योग गुरु स्वामी रामदेव द्वारा सम्मानित।
प्रयागराज हाइकोर्ट के न्यायाधीश इरशाद अली से सम्मानित।
अग्रसेन जयंती समारोह में विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित।
योग दिवस के अवसर पर कमिश्नर और जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित।
डीआईजी सुभाष दूबे द्वारा सम्मानित।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने जन्मदिन पर शुभकामना प्राप्त।
इसके अतिरिक्त विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा भी सम्मानित।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh