Latest News / ताज़ातरीन खबरें

गोबरधन ‘वेस्ट टू वेल्थ’ योजना के क्रियान्वयन के लिए गोबरधन समिति की बैठक आयोजित

आजमगढ़ मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गोबरधन ‘वेस्ट टू वेल्थ’ योजना के क्रियान्वयन के लिए गोबरधन समिति की बैठक आयोजित की गयी।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि गोबर से बायोगैस प्लाण्ट स्थापित करने वाली संस्था का चयन कर लिया जाये। उन्होने कहा कि जनपद में मॉडल के रूप में एक गांव का चयन कर बायोगैस प्लाण्ट स्थापित किया जाये। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बायोगैस प्लाण्ट ऐसे गांव में स्थापित किया जाय, जहां पर्याप्त संख्या में गाय एवं गोबर उपलब्ध हों। उन्होने कहा कि पशुओं की संख्या के दृष्टिगत कोयलसा ब्लाक का जलालपुर राजस्व ग्राम का सर्वे कर बायोगैस प्लाण्ट स्थापित किये जाने की कार्ययोजना बनायी जाये। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बायोगैस प्लाण्ट की जगह का चयन गौशाला के निकट ही किया जाना सुनिश्चित करें।
श्री संतोष सिंह स्टेट कन्सल्टेन्ट ने बताया कि गोबरधन योजना स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के ओडीएफ प्लस का एक महत्वपूर्ण घटक है। देश के सभी 700 जिलों को लाभ पहुंचाने के लिए भारत सरकार द्वारा फरवरी 2018 में गोबरधन योजना शुरू किया गया। वित्तीय वर्ष 2021-22 में देश के 12 प्रदेशों में 215 जनपदों का चयन गोबरधन योजनान्तर्गत किया गया। उत्तर प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए कुल 36 जनपदों का चयन गोबरधन योजना हेतु किया गया है, जिसमें जनपद आजमगढ़ को भी सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक जनपद में मॉडल सामुदायिक बायोगैस प्लांट स्थापित किया जाना है।
उन्होने बताया कि गोबरधन योजना का मुख्य उद्देश्य कचरे को कम करना और समग्र स्वच्छता बनाये रखना, खाद के समृद्धि स्रोत का सृजन, अपशिष्ट के ढेर को कम करके स्वच्छता में सुधार लाना, गॉव की वायु गुणवत्ता में सुधार लाना, गॉव को आत्म निर्भर स्वच्छ ऊर्जा बनाने में मदद करना, ग्रामीण समुदाय को उद्यमिता के अवसर देना तथा खाना पकाने के लिए बायोगैस/बायो सीएनजी के माध्यम से स्वच्छ एवं सस्ता ईंधन उपलब्ध कराना है।
बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 वीके सिंह, एडीपीआरओ श्रीकांत दर्वे, डीसी प्रीति सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh