Latest News / ताज़ातरीन खबरें

तेज हुई दिल्‍ली-वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन की रफ्तार,इन शहरों से चलकर पूरी करेगी 4 घंटे में 800 किलोमीटर की दूरी ....

   नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलेट ट्रेन को लेकर ड्रीम प्रोजेक्‍ट एक कदम और आगे बढ़ा है. अब दिल्‍ली के सराय काले खां ले चलकर वाराणसी पहुंचने वाली बुलेट ट्रेन के लिए एलिविटेड ट्रैक यमुना एक्‍सप्रेस-वे के किनारे बिछाया जाएगा. उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में ही इसके दो स्‍टेशन होंगे. इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को सैद्धांतिक अनुमति मिल गई है. इस प्रोजेक्‍ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से चल रहा है.
पहले ही ग्रेटर नोएडा के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ने के प्‍लान पर भंथन शुरू हो गया है. अब नोएडा इंटनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपी जा चुकी है.
दिल्‍ली और वाराणसी के बीच हाई स्‍पीड रेल कॉरिडोर का काम नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के पास है. दिल्‍ली के सराय काले खां से शुरू होने वाली इस ट्रेन का पहला स्‍टॉपेज नोएडा का सेक्‍टर 148 होगा, जबकि दूसरा स्‍टेशन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. यह बुलेट ट्रेन मथुरा, आगरा, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज, संत रविदास नगर और म‍िर्जापुर होते हुए वाराणसी तक पहुंचेगी.
करीब 1 लाख 21 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्‍ट का काम चार चरणों में पूरा किया जाएगा. दिल्‍ली और नोएडा के बीच काम होगा, जिसे अगस्‍त महीने तक शुरू भी किया जा सकता है. यमुना अथॉरिटी ने इसके लिए मुफ्त में ज़मीन देने का फैसला किया है.

पहले चरण के तहत दिल्‍ली से आगरा तक, दूसरे चरण के तहत आगरा से लखनऊ, तीसरे चरण के तहत लखनऊ से प्रयागराज और अंतिम व चौथे चरण के तहत प्रयागरात से वाराणसी के तहत होगा. दिल्‍ली से जेवर एयरपोर्ट के बीच 62 किलोमीटर की दूरी को यह बुलेट ट्रेन 21 मिनट में तय करेगी.
जेवर एयरपोर्ट से मथुरा के राया कट तक अगले 20 मिनट में पहुंचेगी. जबकि, दिल्ली से आगरा पहुंचने में इसे 55 मिनट और लखनऊ पहुंचने में 2 घंटे 50 मिनट लगेंगे. दिल्‍ली से वाराणसी के बीच 816 किलोमीटर की यह दूरी 3 घंटे 41 मिनट में पूरा हो जाएगा. शुरुआत में इस ट्रेन में एक साथ 800 पैसेंजर की व्‍यवस्‍था होगी, जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 तक किया जा सकता है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh