Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मौसम विभाग जारी किया अलर्ट: उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में 4 से 5 दिनों में भारी बारिश


मौसम विभाग : मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में यूपी, दिल्ली, बिहार समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किय़ा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिन दिल्ली में बारिश के साथ ही हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 18,19 और 20 जुलाई को बिहार, उत्तरप्रदेश समेत दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

दिल्ली में रविवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इतना ही नहीं तेज हवाओं को देखते हुए राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। दिल्ली के लोगों के लिए मानसूनी मौसम अब पूरी तरह से शुरू हो चुका है। बुधवार के दिन भी दिल्ली के रिज और पीतमपुरा मौसम केंद्र में भारी बारिश दर्ज की गई थी।
रविवार के लिए भी ऐसी ही संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच हल्की बरसात होगी। दिल्ली में पिछले दिनों हुई बरसात के चलते सुबह का तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा। सफदरजंग मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।
यूपी में आज शुष्क मौसम, फिर 6 दिनों तक जोरदार बारिश
बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश दे चुका मानसून अब 72 घंटे बाद वेस्ट यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में व्यापक वर्षा की सौगात लेकर आ रहा है। 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है। इस अवधि में मानसून की सक्रियता पीक पर रहने की उम्मीद है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, 17-18 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में मानसून व्यापक रूप से ना केवल सक्रिय रहेगा बल्कि अच्छी बारिश भी देगा। एजेंसी ने पांच से छह दिनों तक पूरे क्षेत्र में अच्छी से भारी बारिश तक का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने भी 18 जुलाई से वेस्ट यूपी सहित उत्तर भारत में व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की है।



Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh