National News / राष्ट्रीय ख़बरे

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने विभिन्न डिजिटल शिक्षा पहलों की किया समीक्षा

नई दिल्ली : केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पीएमई-विद्या, राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला (एनडीईएआर)और ‘स्वयं’ सहितशिक्षा मंत्रालय की विभिन्न डिजिटल शिक्षा पहलों की समीक्षा की। राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह और राज्यमंत्री सुभाष सरकार भी इस बैठक में शामिल हुए। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्रियों को इन पहलों के बारे में जानकारी दी।

Reviewed digital initiatives of the Ministry of Education including PM e-Vidya and National Digital Education Architecture(N-DEAR). New age education will leverage technology to be open, inclusive and accessible. pic.twitter.com/PQMnJpdmXL
— Dharmendra Pradhan (@dpradhanbjp) July 13, 2021

 
शिक्षा में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व पर जोर देते हुए धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा प्रौद्योगिकी के उपयोग से एक खुली, समावेशी और सुलभ शिक्षा के लक्ष्यों को अर्जित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा में एक जीवंत डिजिटल इको-सिस्टम छात्रों के लिए शिक्षण के अवसरों का विस्तार करने के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा भी देगा। धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने शिक्षा के डिजिटल माध्यम में बदलाव को आवश्यक बना दिया है।उन्होंने आश्वासन दिया कि शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय द्वारा शुरू की गई डिजिटल पहलों को और अधिक मजबूत तथा संस्थागत बनाया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh