Latest News / ताज़ातरीन खबरें

देश के 12 राज्यों में लक्जरी वाहन चोरी करने वाला गैंग प्रयागराज में पकड़ा गया

देश के 12 राज्यों में लक्जरी वाहन चोरी करने वाला गैंग प्रयागराज में पकड़ा गया
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से खोल देते हैं महंगे से महंगे वाहनों के लॉक

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पुलिस ने मंगलवार 29 जून 2021 को छत्तीसगढ़ समेत देश के 12 राज्यों में लक्जरी वाहनों की चोरी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है। प्रयागराज में पुलिस ने एक ऐसा हाईटेक वाहन चोर गिरोह पकड़ा है जो पलक झपकते ही एक से एक लक्जरी कारों का लॉक खोल देते हैं। गिरफ्तारी के बाद उनके कारनामे जानने के लिए प्रयागराज एसओजी और नारकोटिक्स टीम ने जब प्रत्यक्ष प्रयोग कराया तो उनकी भी आंखें खुली की खुली रह गईं।

पांच की संख्या में पकड़े गए बदमाशों के पास से चोरी की पांच लक्जरी गाड़ियां भी बरामद की गई हैं, जिनकी कीमत डेढ़ करोड़ बताई जा रही है। इस अंतरराज्यीय गिरोह से और लड़कों के भी जुड़े होने की पुख्ता जानकारी पुलिस टीम को मिली है। हाल ही में 3 बदमाशों ने 20 जून को शहर के जार्जटाउन इलाके से फॉर्च्यूनर कार चोरी की थी।
इस गैंग के तार देश के दिल्ली, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, आसाम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ में फैले हुए हैं। पूछताछ में पता चला कि यह लोग किसी भी हाईटेक वाहन के शीशे में टेप लगाकर तोड़ देते थे। टेप की वजह से शीशा टूट कर बिखरता नहीं। फिर उसके बाद दूसरे सदस्य द्वारा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाकर लॉक तथा टेबलेट के माध्यम से वाहन के सेंसर को डीएक्टिवेट कर देते थे। डिवाइस द्वारा नई कोडिंग कर दी जाती थी। उसके बाद मास्टर की से वाहन को स्टार्ट कर उड़ा देते थे।

एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा ने बताया कि मंगलवार 29 जून 2021 को दोपहर प्रयागराज के कैंट थाना अंतर्गत म्योराबाद चौराहे से पकड़े गए बदमाशों में आदित्य सिंह पुत्र जगमोहन सिंह निवासी किदवई नगर, कानपुर, बीसीए पास है। रंजीत उर्फ रिंकू पुत्र आसाराम निवासी यशोदा नगर, फ्रेंड्स कॉलोनी, इटावा, मोहम्मद आरिफ पुत्र मोहम्मद सलीम व शहंशाह पुत्र शकील अहमद निवासीगण जाटवपुरी चुंगी, रसूलपुर, फिरोजाबाद एवं शिबू पुत्र बनवारी निवासी आरए लाइन, न्यू कैंट, धूमनगंज, प्रयागराज इंटर पास है। इनके पास से बरामद वाहन कैंटोनमेंट इलाके में छिपाकर रखे गए थे।

एसओजी के नारकोटिक्स प्रभारी महावीर सिंह और सर्विलांस प्रभारी संजय सिंह, एसओजी गंगापार के प्रभारी मनोज सिंह लग्जरी गाड़ियों को चुराने वाले गैंग के पीछे काफी दिन से पड़े थे। मुखबिर की सूचना पर मंगलवार दोपहर में टीम ने कैंट इलाके में घेरेबंदी करके इन पांचों चोरों को पकड़ लिया। पूछताछ में इन लोगों ने गाड़ियों को चुराने और बेचने का पूरा तरीका पुलिस को विस्तार से बताया।

चोरों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की पांच बड़ी लग्जरी गाड़ियां भी बरामद की हैं। पकड़े गए बदमाशों का लंबा आपराधिक इतिहास है। इन पांचों अपराधियों पर विभिन्न थानों में एक दर्जन से अधिक आपराधिक मुकदमें पंजीकृत हैं।

लखनऊ का होटल व्यापारी देता था वाहन चोरों को पनाह
पुलिस के अनुसार रंजीत उर्फ रिंकू पिछले दो दशक से चार पहिया लग्जरी वाहनों की चोरी करता है । वह इस कार्य में पूरी तरह से अभ्यस्त है और पलक झपकते ही एक से एक हाईटेक वाहनों को उड़ा देता है। इस पर इटावा जनपद में आठ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।

आदित्य सिंह लखनऊ के चारबाग में प्रगति के नाम से होटल चला रहा था। पुलिस इसमें उसकी मदद करती थी। वह अपने होटल में गैंग के सदस्यों को ठहराने और अपने लग्जरी वाहनों के साथ घटनाओं को अंजाम देने में लगा रहता था। मोहम्मद आरिफ का काम चोरी के वाहनों को निर्धारित स्थान तक पहुंचाने का था। शिबू भी उसका सहयोगी होता था। इन दोनों पर प्रयागराज में 10 मुकदमा पंजीकृत है। शहंशाह भी चोरी के वाहनों को छिपाने में मदद करता था।

बरामद की गई गाड़ियां व दस्तावेज
इनके पास से बरामद की गई गाड़ियों में एक फॉर्चूनर, ब्रेजा, इकोस्पोर्ट, क्रेटा और सफारी हैं। इनके पास से बंगाली भाषा में लिखें अंग्रेजी और हिंदी में लिखें 45 वाहनों के कूट रचित आरसी एवं अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। इनके अलावा ग्लैंडर मशीन, बैटरी मोबाइल, ड्रिल मशीन, डिवाइस चार्जर, हैंडल लॉक, मैकेनिकल डिवाइस, हथौड़ी, छीनी, पेचकस टूलबॉक्स, पावर मैग्नेट, नंबर प्लेट, कूट रचित बीमा व प्रदूषण की 91 छाया प्रतियां, ब्लेड आदि बरामद किया गया है।

सिवान के जनता बाजार में लगती थी वाहनों की बोली
चोरी के वाहनों को दो-चार दिन तक सूनी गलियों व जगहों पर रखकर फर्जी नंबर प्लेट लगा देते थे। किसी वाहन में जीपीएस सिग्नल अगर लगा होता था तो भी गैंग बच निकलता था। चोरी किए गए वाहनों को बिहार के सिवान में लगने वाले जनता बाजार में फर्जी दस्तावेज तैयार कर बेच दिया जाता था।
चोरी किए गए वाहन सहारनपुर, कोलकाता, कुशीनगर, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, भुवनेश्वर, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश आदि जगहों पर चलते थे। प्रयागराज के सीबू पर तो पहले से 10 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। वह लेडी डान श्वेता गुप्ता के साथ ही गिरफ्तार होकर जेल जा चुका है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh