Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जिन लोगों का हृदय कमजोर होता है या जिनका निश्चय सुदृढ़ नहीं होता है ,जो संघर्ष के आगे घुटने टेक देते हैं और अपनी कमजोरी को छुपाने के लिये नशे का सहारा लेते हैं-प्रियंका सिंह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण : अंबेडकरनगर

अंबेडकरनगर : प्लान ऑफ एक्शन 2021-22 के अनुपालन में डॉ० बब्बू सारंग, जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अम्बेडकरनगर के निर्देशानुसार आज दिनांक 29.06.2021 को जिला कारागार, अम्बेडकरनगर में, नशा उन्मूलन विषय पर वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुश्री प्रियंका सिंह, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अम्बेडकरनगर द्वारा विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन एवं निरीक्षण कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए जारी दिशा-निर्देशों के अन्तर्गत किया गया। इस आनलाईन विधिक साक्षरता शिविर एवं निरीक्षण में जिला करागार अम्बेडकरनगर से श्री राजेश कुमार उपकारापाल जिला कारागार अम्बेडकरनगर द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उक्त शिविर एवं निरीक्षण में प्रतिभाग किया गया।
आनलाईन शिविर को सम्बोधित करते हुये सुश्री प्रियंका सिंह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अम्बेडकरनगर ने बताया कि जिन लोगों का हृदय कमजोर होता है या जिनका निश्चय सुदृढ़ नहीं होता है जो संघर्ष के आगे घुटने टेक देते हैं और अपनी कमजोरी को छुपाने के लिये नशे का सहारा लेते हैं नशा करने वाला व्यक्ति यह बहाना करता है कि नशा करने से कोई चिन्ता या दुख नहीं रहता। शुरू में तो व्यक्ति शौक के तौर पर नशा करता है लेकिन फिर वह नशे का आदी होने लगता है और अपनी बरबादी की ओर जाने लगता है नशा केवल व्यक्ति को शारीरिक नुकसान ही नहीं पहुंचाता बल्कि उसके अन्दर ऐसी गलत प्रवृत्तियां पनपने लगती है कि वह समाज में अपना सम्मान खोने लगता है तथा समाज से दूर होने लगता है नशा एक अन्तर्राष्ट्रीय विकराल समस्या बन चुकी है इसके दुष्प्रभाव से युवा व बुजुर्ग ही क्या छोटे बच्चे भी नहीं बच पा रहे हैं। नशा मनुष्य को न सिर्फ पतन की ओर ले जा रहा है बल्कि आपराधिक गतिविधियों में भी लिप्त कर रहा है। इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। नशा करने से कैंसर जैसे असाध्य रोग हो रहे हैं। मुख के कैंसर का मुख्य जड़ चूने में मिलाकर खाने वाली तम्बाकू है। उन्होंने बताया कि नशा तो कोई भी हो स्वास्थ्य के लिये सब प्राणघातक है। विशेष कर सिगरेट और तम्बाकू कैंसर के जड़ हैं अल्प समय में काल कलवित हो जाने से बच्चे बेसहारा हो जाते हैं उनकी समुचित पढ़ाई-लिखाई नहीं हो पाती है और वह ठोकर खाने पर मजबूर हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि तम्बाकू से मरने वालों की संख्या लांखों में पहुँच गयी है। इस समय नशा करने से हर साल लगभग 10 लाख लोग असयम ही मौत के मुँह में समा जाते हैं। हमें अपने इच्छा शक्ति एवं डाक्टर के परामर्श से नशे को छोड़ना है।
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशों के क्रम में डॉ० बब्बू सारंग, माननीय जनपद न्यायाधीश महोदय / अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अम्बेडकरनगर के निर्देशानुसार दिनांक 10.07.2021 दिन शनिवार को जनपद न्यायालय, अम्बेडकरनगर में कोविड-19 महामारी के अन्तर्गत शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता हेतु डॉ० रीमा बन्सल, चतुर्थ, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश / नोडल अधिकारी, राष्ट्रीय लोक अदालत, अम्बेडकरनगर की अध्यक्षता में एवं सुश्री प्रियंका सिंह, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अम्बेडकरनगर की उपस्थिति में सभी बैंकों व भारतीय संचार निगम लिमिटेड के जिला स्तर अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सावधानी पूर्वक किया गया।
इस बैठक में नोडल अधिकारी राष्ट्रीय लोक अदालत को सभी बैंकों व भारतीय संचार निगम लिमिटेड के जिला स्तर अधिकारियों द्वारा बताया कि आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में जनपद के समस्त बैंकों द्वारा अबतक 6603 बाद एक भारतीय संचार निगम लिमिटेड द्वारा 750 वाद सहित अबतक कुल 7353 वाद नियत किये गये हैं नोडल अधिकारी, राष्ट्रीय लोक अदालत द्वारा उपस्थित सभी बैंक अधिकारीगण को निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में वादों क चिन्हाकन करते हुए प्री-लिटिगेशन से सम्बन्धित पत्रावली कार्यालय में समय से उपलब्ध करायें जिससे कि नोटिसों क तामील ससमय कराया जा सके व आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाया जा सके। सभी उपस्थित अधिकारीगण द्वारा अधिक से अधिक की संख्या में वादों के निस्तारण हेतु कहा गया है। सभी अधिकारियों द्वारा निर्देशानुसा कार्य करने एवं लोक अदालत की सफलता हेतु अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की किसी अधिकारी द्वारा किसी भी समस्या तरफ ध्यान आकृष्ट नहीं कराया गया है।



Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh