Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मतदान कर्मियां को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के आज तीसरे दिन जिलाधिकारी आजमगढ़ ने किया निरीक्षण

आजमगढ़ 25 फरवरी-- जिलाधिकारी श्री अमृत त्रिपाठी ने 23 फरवरी 2022 से 02 मार्च 2022 तक ज्योति निकेतन विद्यालय एटलस टैंक आजमगढ़ में मतदान कर्मियां को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के आज तीसरे दिन निरीक्षण किया। 
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सभी कक्ष में जाकर प्रशिक्षण देने वाले मास्टर ट्रेनर तथा प्रशिक्षित किये जो रहे पीठासीन अधिकारियों से मतदान प्रक्रिया, मॉक पोल, ईवीएम मशीन एवं वीवी पैट से संबंधित प्रश्न पूछे। उन्होने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कार्मिकों से मॉक पोल प्रक्रिया कब और कैसे की जानी चाहिए, इसकी जानकारी प्राप्त किया। उन्होने संबंधित अधिकारी को प्रशिक्षित किये जो रहे कार्मिकों का डमी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने डिस्पैच सेंटर, वीवी पैट मशीन, ईवीएम मशीन को कैसे लेना और ले जाना है तथा सीआरसी कब करना है एवं चुनाव के दौरान वीवी पैट, ईवीएम मशीन खराब होने पर किसे फोन कर सूचना देनी है, इसकी सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मास्टर ट्रेनर को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि कमजोर पोलिंग पार्टी को चिन्हित कर विशेष प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टी को ईवीएम, वीवी पैट एवं सीआरसी, कन्ट्रोल रूम सेंटर का फोन नम्बर एवं संबंधित क्षेत्र के जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट का नम्बर साझा किया जाए, ताकि समस्या आने पर तत्काल सूचित कर सकें। उन्होने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान निर्धारित चुनाव चिन्ह का बटन दबाने पर यदि वीवी पैट में दूसरे चुनाव चिन्ह की पर्ची दिखे तो तत्काल सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना देंगे। 
जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार पोलिंग पार्टियों के लिए डिस्पैच सेंटर पर विशेष व्यवस्था की जायेगी। उन्होने कहा कि डिस्पैच सेंटर से ही परिवहन विभाग की गाड़ी ले जायेगी तथा वापस भी डिस्पैच सेंटर पर पहुॅचाएगी। कार्मिकों के वाहनों को खड़ा करने के लिए डिस्पैच सेंटर पर पार्किंग एवं टोकन की व्यवस्था बनायी जायेगी। 
जिलाधिकारी ने इसके पश्चात कर्मचारियों के मतदान के लिए फार्म 12, पोस्टल बैलट मतदान कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि वोटर लिस्ट से नाम पता करने के लिए किस से बात करना है, उसके नाम, मो0नं0 की साइनेज भी लगायी जाय। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने खाने की गुणवत्ता की भी जांच किया l
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर इं0 कुलभूषण सिंह सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

-----जि0सू0का0-आजमगढ़-25.02.2022-------


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh