National News / राष्ट्रीय ख़बरे

आपको दिया जाने वाला कोविड बैक्सीन सर्टिफिकेट नकली तो नही है, आइये आज इस पर......

देशभर में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. सभी लोग वैक्सीन लगवा रहे है. खास बात यह है कि वैक्सीन का डोज लेने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी सरकार द्वारा दी गई है. लोग आरोग्य सेतू ऐप या कोविन वेबसाइट पर जाकर वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं. वैक्सीन लगने के बाद लोगों को कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है, ऐसे में यहां यह जानना जरूरी है कि आपको दिया जाने वाला कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट सही है या नहीं.
  दरअसल, कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लोगों को जो सर्टिफिकेट दिया जा रहा है.उसमें वैक्सीन का डोज लेने वाले की पूरी जानकारी रहती है. जैसे उम्र, आईडी के साथ वैक्सीनेशन डिटेल्स, जबकि एक क्यूआर कोड भी सर्टिफिकेट पर रहता है, जिसमें आपकी सारी डिटेल्स रहती है. यह क्यूआर कोड इसलिए दिया जा रहा है कि ताकि कोई भी नकली किसी भी वैक्सीन सर्टिफिकेट को एडिट कर नकली वैक्सीन सर्टिफिकेट ना बनाए
  केंद्र सरकार ने वैक्सीन सर्टिफिकेट प्रमाणिकता की जांच के लिए वेरिफिकेशन सिस्टम एड किया है. ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि जिस के पास सर्टिफिकेट है उसे सही में वैक्सीन लगी है या नहीं. इसके साथ ही इस सुविधा को ऑफिस और अन्य पब्लिक प्लेस पर भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है,
इस तरह करें सर्टिफिकेट की पहचान
अपने कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट की पहचान करने के लिए सबसे पहले आपको कोविन की ऑफिशियल बेवसाइड verify.cowin.gov.in/ पर जाना होगा. यहां जाकर आप वेरीफाई सर्टिफिकेट पर के आप्शन पर क्लिक करें. जैसे ही आप यहां क्लिक करेंगे तो आपको आपके कैमरे को खोलने के लिए एक नोटिफिकेशन मिलेगा. जिसे आपको अलाउ करना पड़ेगा. यहां आपको एक जानकारी और दें कि QR कोड को कागज या डिजिटल सर्टिफिकेट पर भी स्कैन कर सकते हैं. कैमरे को सर्टिफिकेट पर दिए क्यू आर कोड पर पॉइंट करें और स्कैन करें.
  क्यू आर कोड को स्कैन करने पर एक ऑथेंटिक वैक्सीन सर्टिफिकेट नजर आएगा. यदि सर्टिफिकेट नकली है तो ' सर्टिफिकेट इनवैलिड बता दिया जाएगा. इस तरह से आप पता लगा सकते हैं कि आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट सही या गलत. क्योंकि कोरोना के चलते इस वक्त देश में वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरूरत सबसे ज्याद पड़ रही है।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh