Latest News / ताज़ातरीन खबरें

प्रतापगढ़ के धीरज और राहुल बैंक मैनेजर तथा ट्रेजरी अफसर बन करते थे ठगी

प्रयागराज : 19 दिन में करोड़ों रुपये ठगा, प्रयागराज में करेली थाने की पुलिस ने दबोचा तो सच सामने आया। शातिर कभी बैंक मैनेजर तो कभी ट्रेजरी अफसर बनकर सीधे-सादे लोगों को फोन करके फंसाते थे। थानाध्यक्ष करेली बृजेश सिंह व इंस्पेक्टर खुल्दाबाद वीरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि शातिरों ने नागालैंड से आठ लाख, देवरिया से चार लाख प्रतापगढ़ से दो और इटावा के व्यक्ति से 16 लाख की ठगी की। 16 में से 10 लाख रुपये संबंधित के बैंक खाते में वापस हो गए।

अपराधियों का विवरण
  • धीरज पाण्डेय पुत्र कृष्णकांत पाण्डेय, निवासी भीट विरौरा का पूरा, थाना फतनपुर, जनपद प्रतापगढ़
  • राहुल पाण्डेय पुत्र हनुमान प्रसाद पाण्डेय, निवासी दरियापुर पावर हाउस, थाना रानीगंज, जनपद प्रतापगढ़
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में करेली थाने की पुलिस ने दो शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। दोनों साइबर अपराधी प्रतापगढ़ जिले के रहने वाले हैं।
साइबर शातिर धीरज पांडेय और राहुल पांडेय ने पिछले 19 दिन में करोड़ों की आनलाइन ठगी की थी। इसके लिए वह कई तरीके अपनाते थे। कभी बैंक मैनेजर तो कभी ट्रेजरी अफसर बनकर सीधे-सादे लोगों को फोन करते थे। फिर उनसे खाता व दूसरी जानकारी लेकर पैसा ट्रांसफर कर लेते थे।
अब पुलिस आनलाइन पैसा ट्रांसफर करने वाली कंपनियों के जरिए इनके द्वारा धोखाधड़ी करके निकाली गई रकम के बारे में पता लगा रही है। मंगलवार 22 जून 2021 की शाम दोनों साइबर अपराधियों को जेल भेज दिया गया।

ऐसे शातिर उड़ाते थे रकम
पुलिस का कहना है कि दोनों अभियुक्त पेनियर बाय कंपनी के अलावा गो पेमेंट, स्पाइस मनी, एपीएस सीएमसी, जयश्री, गूगल और पेटीएम का दुरुपयोग करके लोगों को बल्क मैसेज की पूॢत के लिए लिंक भेजते थे।
इसके बाद खातों से फर्जी आइडी व मोबाइल नंबरों से खोले गए खाते में पैसा ट्रांसफर करते थे। फिर एटीएम से पैसा निकालते और आनलाइन खरीददारी करते थे।

झारखंड तक फैला नेटवर्क
झारखंड के जामताड़ा निवासी धर्मेद्र उर्फ बाबू, उसके भाई योगेंद्र और वाराणसी के नारायण सिंह की ओर से उपलब्ध कराए गए सिनीयर सिटीजन के बैंक डाटाबेस को टारगेट करके ठगी करते थे।
थानाध्यक्ष करेली बृजेश सिंह व इंस्पेक्टर खुल्दाबाद वीरेंद्र सिंह यादव कहना है कि शातिरों ने नागालैंड से आठ लाख, देवरिया से चार लाख, प्रतापगढ़ से दो व इटावा के व्यक्ति से 16 लाख की ठगी की।
16 में से 10 लाख रुपये संबंधित के बैंक खाते में वापस करवा दिए गए हैं। अभियुक्तों के कब्जे से 83 हजार रुपये, लैपटाप व दूसरे इलेक्ट्रानिक उपकरण बरामद हुए हैं।

धीरज के लैपटाप में एक लाख बैंक खाते की जानकारी
मुख्य आरोपित धीरज के लैपटाप से पुलिस को एक लाख बैंक खाते की जानकारी मिली है। खातों का डाटाबेस आंध्र प्रदेश, कोलकाता समेत अन्य राज्यों से संबंधित हैं। इसके अलावा मोबाइल व लैपटाप में सैकड़ों लोगों के आइडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड और फोटो भी सेव है।
इन्हीं कागजात के आधार पर धीरज बैंकों में खाता खुलवाता था। लेकिन उसमें मोबाइल नंबर जामताड़ा व पश्चिम बंगाल में बैठे साइबर क्राइम से जुड़े लोगों का देता था। इससे उन्हें पैसा ट्रांसफर करने में आसानी होती थी। इनके खिलाफ दर्ज मुकदमे में धोखाधड़ी, कूटरचना की धारा बढ़ाई गई है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh