Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जिले में सोमवार को मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस : मऊ



●शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर होगा आयोजन

मऊ: जिले में सोमवार (21 जून) को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा अधीक्षक व जिला महिला अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक को व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए खुशहाल परिवार दिवस को लेकर पत्र जारी कर सूचित कर दिया गया है। इसका आयोजन जनपद मुख्यालय से लेकर गांव तक सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर होगा। इस दौरान परिवार नियोजन संबंधी गतिविधियों एवं जागरूकता कार्यक्रमों सहित निःशुल्क सेवाएँ दी जायेगी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। इसका उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना और परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका तय करना है। 21 जून को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाना है। उक्त दिवस के लिये सभी ब्लॉक को निर्देशित किया गया है कि 50 अन्तरा एवं 25 कॉपर टी की सेवाएं इच्छुक लाभार्थियों को प्रदान करने की योजना बनाएं जिससे परिवार नियोजन कार्यक्रम में गति आरंभ हो सके।
जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक (डीसीपीएम) संतोष कुमार सिंह ने बताया - जिले की समस्त 96 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों के अंतर्गत कार्य करने वाली 1933 आशाओं को इस खुशहाल परिवार दिवस कार्य के लिये विशेष तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त है जो कोरोना महामारी काल में भी दूर दराज तक के गावों और घरों व परिवारों तक पहुँच कर उन्हें प्रोत्साहित कर रही हैं, सभी जरुरतमंदो को आयोजन स्थल पर पहुच कर कार्यक्रम में शामिल होकर लाभ उठाने के लिये प्रेरित कर रही हैं।
उन्होंने बताया कि प्रति आशा को एक अन्तरा, एक आईयूसीडी (IUCD), एक पीपीआईयूसीडी (PPIUCD), एक छाया, एक माला, एक महिला नसबंदी का लक्ष्य दिया गया है। सभी नौ ब्लाक के ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक (बीसीपीएम) सभी 85 आशा संगिनी को सुनिश्चित करें कि आशा क्षेत्रवार अन्तरा इच्छुक लाभार्थियों की सूची बनाएं और प्रति आशा क्षेत्र से न्यूनतम एक अन्तरा डोज की सेवा जरूर दी जाए। सभी बीसीपीएम संगिनी की समीक्षा करें और संगिनी सभी आशा की लक्ष्य का अवलोकन करें।

यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि अभी 9जून तक प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान के अंतर्गत 47अंतरा, 12आईयूसीडी, 8पीपीआईयूसीडी, 365कॉन्डोम, 56ओसीपी,15ईसीपी, समस्त स्वास्थ्य इकाइयों के लिए निर्देश जारी किया गया है कि सीएफपीएलएमआईएस पोर्टल पर इंडेन्ट करते हुए सीएमएसडी स्टोर से आवश्यक सामग्री प्राप्त करके समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्धता सुनिश्चित कराएं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh