Latest News / ताज़ातरीन खबरें

पीएम किसान निधि सम्मान योजना में अपात्रों को चेतावनी

आजमगढ़ उप कृषि निदेशक संगम सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा कृषक हित में चलायी जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रम में प्राथमिकता की योजना पीएम किसान सम्मान निधि अन्तर्गत कृषि विभाग आजमगढ़ द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कृषकों का पंजीकरण कराते हुए उन्हें लाभान्वित कराया जा रहा है।
जनपद में योजनान्तर्गत लाभ हेतु पात्र कुल -837514 कृषक परिवारों को पंजीकृत कराया गया है। इसके सापेक्ष कुल -730561 कृषकों को प्रथम किस्त का भुगतान भी प्राप्त हो गया है। अवशेष कृषकों का भुगतान डाटा सत्यापन की निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण होते ही प्राप्त होने लगेगी। इस सम्बन्ध में जनपद में कुल -24625 कृषकों के त्रुटिपूर्ण डाटा के सुधार की प्रक्रिया क्षेत्रीय कार्मिकों के माध्यम से राजस्व विभाग से सहयोग से करायी जा रही है। त्रुटिपूर्ण डाटा में अधिकतर कृषकों के रोजगार के सिलसिले में जनपद से बाहर रहने के कारण उनके अभिलेख न मिल पाने की समस्या है, जिसके लिये दूरभाष से सम्पर्क किया जा रहा है। कृषक बन्धु क्षेत्रीय कार्मिकों/कार्यालय से सम्पर्क कर अपना डाटा दुरूस्त करा संकते हैं। इसी क्रम में लाभार्थी कृषकों का ग्रामवार सत्यापन कराते हुए 2140 मृत/अपात्र कृषकों का भुगतान रोकने एवं वसूली की कार्यवाही की गयी है।
इस सम्बन्ध में उप कृषि निदेशक आजमगढ़, संगम सिंह द्वारा बताया गया कि जनपद के प्रत्येक पात्र लाभार्थी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाये जाने हेतु कृषि विभाग आजमगढ़ कृत संकल्पित है। उनके द्वारा यह अपील भी की गयी कि अपात्र कृषक स्वयं की घोषणा के आधार पर प्राप्त किस्तों की धनराशि स्वयं बैंक में जमा करके किसी वैधानिक कार्यवाही से बच सकते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh