Latest News / ताज़ातरीन खबरें

देव एकादशी पर्व का सीधा सम्बन्ध ईश्वर से

अम्बेडकर नगर जिले मे/ --देव प्रबोधिनी एकादशी पर योग निद्रा से भगवान श्री हरि विष्णु जागृत होंगे। सभी तिथियों का किसी न किसी देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना से सीधा संबंध मानागया है। भारतीय सनातन परंपरा के हिंदू धर्म ग्रंथों में हर माह के विशिष्ट अतिथि की पहचान मानी गई है। किसी विशेष पर्व पर पूजा अर्चना करके मनोरथ की पूर्ति की जाती है। इसी क्रम में कार्तिक माह की एकादशी तिथि की विशेष महिमा मानी गई है। कार्तिक मास का यह प्रमुख पर्व है। कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देव प्रबोधिनी हरि प्रबोधिनी, देवोत्थानी एकादशी के रूप में भी इस दिन की मान्यता है।
विदेशी सरजमीं पर धर्म ध्वजा फहराने वाले आचार्य राकेश पांडेय के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि कार्तिक पूर्णिमा तक शुद्ध देसी घी के दीपक जलाने से जीवन के सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है। देवोत्थानी एकादशी का व्रत महिलाओं के लिए समान रूप से फलदाई माना गया है। अपने जीवन में मन वचन कर्म से पूर्ण रूप विशेष फलदाई रहता है। भगवान् श्री हरी विष्णु आषाढ़ शुक्ल एकादशी के दिन क्षीर सागर में योग निद्रा हेतु प्रस्थान करते हैं। कार्तिक शुक्ल एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु योग निद्रा से जागृत होते हैं। भगवान श्री विष्णु के जागृत होते ही समस्त कार्यय शुभ मुहूर्त में प्रारंभ हो जाते हैं। इस बार 25 नवंबर को बुधवार को मनाया जाएगा।
कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 24 नवंबर मंगलवार को रात्रि 4:29 पर लगेगी अगले दिन बुधवार को रात्रि 6:14तक रहेगी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन उपवास रखकर भगवान श्री हरि विष्णु की विशेष पूजा करने का विधान है। व्रतकर्ता को प्रातः काल अपने आराध्य देवी देवता की पूजा अर्चना के पश्चात एवं भगवान श्री विष्णु की पूजा अर्चना का संकल्प लेना चाहिए। श्री विष्णु सहस्त्रनाम, श्री पुरुषसूक्त, द्वादश अक्षर मंत्र:- "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" का जप करना चाहिए। आज ही के दिन मंडप बनाकर शालिग्राम जी के साथ तुलसी जी का विवाह रचाया जाता है। कार्तिक मास एकादशी व्रत का विशेष महत्त्व है ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh