Latest News / ताज़ातरीन खबरें

गांव के सरकार के गठन में एक बार फिर निर्वाचन संबंधित मानक पूरा न होने से लगभग आधे गांव में नवनिर्वाचित प्रधान नही ले सके शपथ : फूलपुर

फूलपुर। गांव के सरकार के गठन में एक बार फिर निर्वाचन संबंधित मानक पूरा न होने से लगभग आधे गांव में नवनिर्वाचित प्रधान नही ले सके सपथ। उक्त गांवों में प्रसासक ही संभालेंगे कामकाज। फ़िलहाल अभी जून तक करना पर सकता है इंतेज़ार। जानकारी के अनुसार 89 ग्राम पंचायतों में संम्पन हुए पंचायत चुनाव में 43 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव पूर्ण न होने से बीते कार्यकाल की तरह इस कार्यकाल में भी यह दिक़्क़त पेश आ गई जिससे जिससे 43 ग्राम प्रधानों को कार्य व सपथ से वंचित होना पड़ा। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार मंगलवार व बुधवार को वर्चुअल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ ग्रहण करा कर उन्हें कार्यभार सौंपा जाना है लेकिन फूलपुर ब्लाक के कुल 89 ग्राम पंचायतों मेसे 46 में ही पूर्ण पंचायत सदस्यों का चुनाव हुए थे 43 में सदस्यों की संख्या कम रही या उनके चुनाव ही नही हुए। जिससे गांव की सरकार के गठन में पेंच फस गया फ़िलहाल जून, जुलाई के मध्य तक सभी रिक्त ग्राम पंचायतों में सदस्यों के चुनाव हो जाएंगे। इसी के चलते 46 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान, सदस्यों को कोविड19 प्रोटोकॉल के तहत वर्चुअली तरीक़े से विकास खण्ड कार्यालय अधिकारियों के द्वारा सपथ दिलाया जा रहा था जो बुधवार तक पूर्ण हो जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि यह दिक़्क़त पूर्व के ग्राम पंचायतों के चुनावों में भी पेश आया था। और इसका मुख्य कारण ग्राम पंचायत सदस्यों के घट चुके अधिकार हैं जिससे कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायत सदस्य पद के चुनावों में रुचि नही दिखाता।
फूलपुर ब्लाक क्षेत्र के 89 ग्राम पंचायतों में निर्वाचित हुए ग्राम प्रधानों में 40 महिला 49 पुरूष हैं। जिसमे सबसे अधिक उम्र 78 वर्ष की महिला प्रधान फूलपुर देहात की दुलारी देवी है तो सबसे कम उम्र की समसपुर की महिला प्रधान रीता यादव हैं तो पुरुष में नेवादा से ग्राम प्रधान ओबैदुल्लाह 26 वर्ष के हैं। इस बार 35 वर्ष या उससे कम कुल 30 ग्राम प्रधान हैं अगर शिक्षा की बात करें तो दो ग्राम प्रधान परस्नातक, 8 स्नातक, 12 हाई स्कूल, 10 इंटर , 18 जूनियर हाईस्कूल, 33 प्राईमरी और 5 निरक्षर हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh